Sovereign Gold Bond Investment: सरकार एक बार फिर आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका दे रही है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 के तहत 12 से 16 फरवरी तक सोने में निवेश का मौका मिलेगा. इसे भी पढ़ें : पाॅवर सेंटर : किस्सा ए बंगला.. लाॅटरी..बाबा की शरण..निशाने पर ‘कलेक्टर’..नियुक्ति पर नाराज..ढाबा में बवाल..- आशीष तिवारी

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 सीरीज IV के आखिरी सब्सक्रिप्शन के लिए इश्यू प्राइस 6,263 रुपये प्रति एक ग्राम तय किया गया है. इसकी रिलीज की तारीख 21 फरवरी 2024 तय की गई है.

रिजर्व बैंक की सलाह पर भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल मोड में भुगतान करने वाले निवेशकों को तय कीमत में 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है. आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 6,213 रुपए होगी.

इसे भी पढ़ें : बढ़ते कदम… अंतरराष्ट्रीय पटरियों पर दौड़ेंगी भारत की ‘वंदे भारत’ ट्रेनें, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया खुलासा

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या है?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है. इसे डीमैट में बदला जा सकता है. यह बांड 1 ग्राम सोने का है, यानी बांड की कीमत 1 ग्राम सोने की कीमत के समान होगी. इसे RBI द्वारा जारी किया जाता है. ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलती है.

इसे भी पढ़ें : शिफ्ट खत्म होने के बाद नहीं देना होगा BOSS के कॉल और मैसेज का जवाब, दबाव बनाया तो मिलेगी ये सजा…

24 कैरेट यानी 99.9% शुद्ध सोने में निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप 24 कैरेट यानी 99.9% शुद्ध सोने में निवेश करते हैं. एसजीबी में निवेश पर 2.50% का वार्षिक ब्याज मिलता है. अगर पैसों की जरूरत हो तो बॉन्ड पर लोन भी लिया जा सकता है. बांड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड यानी आईबीजेए की प्रकाशित दर के आधार पर तय की जाती है. इसमें सदस्यता अवधि से पहले सप्ताह के अंतिम तीन दिनों की दरों के औसत की गणना की जाती है.

इसे भी पढ़ें : दर्शन जरीवाला दुष्कर्म के मामले में फंसे, महिला पत्रकार के आरोपों के जवाब में एक्टर ने किया सनसनीखेज दावा

ऑफलाइन निवेश की भी व्यवस्था

आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए कई विकल्प दिए हैं. निवेश बैंक शाखाओं, डाकघरों, स्टॉक एक्सचेंजों और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल) के माध्यम से किया जा सकता है. निवेशक को एक आवेदन पत्र भरना होगा. इसके बाद आपके खाते से पैसे कट जाएंगे और ये बॉन्ड आपके डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे.