Mohini Ekadashi 2024 : वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. प्रत्येक एकादशी को भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने की परंपरा है. मोहिनी एकादशी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को समस्त मोह व बंधनों से मुक्ति मिलती है और वह जीवन में एक के बाद एक तरक्की करता चला जाता है. इस बार 19 मई 2024 को मोहिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा.

कई योग बन रहे हैं (Mohini Ekadashi 2024)

इस साल मोहिनी एकादशी के दिन कई शुभ योग का संयोग बन रहा है. मोहिनी एकादशी के दिन अमृत, वज्र और सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में इस दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होगी. बता दें कि वैशाख शुक्ल एकादशी तिथि 18 मई को सुबह 11 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा, जबकि इसका समापन 19 मई को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर होगा.

केले के पेड़ की पूजा (Mohini Ekadashi 2024)

मान्यता के मुताबिक केले के पेड़ की पूजा से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है ऐसी स्थिति में अगर आप मोहिनी एकादशी तिथि के दिन केले के पेड़ के समक्ष घी का दीपक अर्पित करते हैं उनकी विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करते हैं तो ऐसा करने से आर्थिक संकट समाप्त होगा. घर से दरिद्रता दूर होगी.

मोहिनी एकादशी के उपाय

1. अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, तो एक पीले रंग का रूमाल जिसके किनारे पर एक चमकीले रंग का गोटा लगाएं और श्री हरि के मंदिर में जाकर वह रूमाल भेंट कर दें.

2. जीवन में अपनी उन्नति के लिए मोहिनी एकादशी के दिन अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगा जल मिलाकर स्नान करें.

3. अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मजबूती लाने के लिए मोहिनी एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद श्री विष्णु गायत्री मंत्र का जप करें.

4. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो ब्राह्मण को भोजन कराएं. साथ ही अपनी इच्छानुसार कुछ दक्षिणा भी दें.

5. अपने करियर की बेहतरी के लिए, भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं . ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जप करें.

6. अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाने के लिए मोहिनी एकादशी के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ाएं.