Tulsi Lgane Ke Fayde : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व. इसकी हर घर में पूजा होती हैं. भारत में अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा पाया जाता है. तुलसी का पौधा अपने धार्मिक महत्व के साथ-साथ अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है.

तुलसी का पौधा सेहत और त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है और त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

श्याम तुलसी (Tulsi Lgane Ke Fayde)

इस तुलसी की पत्तियां सामान्य बैंगनी रंग की होती हैं. इसे श्याम तुलसी कहा जाता है. इसे कृष्ण तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. लोककथाओं के अनुसार श्याम तुलसी भगवान श्रीकृष्ण को अत्यंत प्रिय थी. भगवान श्रीकृष्ण भी साँवले हैं. इसलिए इसे श्याम तुलसी भी कहा जाता है. गहरे रंग की तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे कई औषधीय गुण होते हैं, इसलिए ये प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में सहायक होते हैं.

राम तुलसी

इस तुलसी के पत्ते हरे रंग के होते हैं. इसे श्री तुलसी और लकी तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. इस तुलसी का प्रयोग पूजा-पाठ में किया जाता है. अधिकतर घरों में राम तुलसी ही पाई जाती है. इसकी पत्तियां स्वाद में थोड़ी मीठी होती हैं. इसे उज्जवल तुलसी के नाम से भी जाना जाता है.

सफेद तुलसी का पौधा

इस तुलसी को विष्णु तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. इसकी पहचान करने का सबसे आसान तरीका इसके सफेद फूल हैं. इसे घरों में कम ही उगाया जाता है.

वन तुलसी

इस तुलसी को जंगली तुलसी और तुलसी बरबेरी भी कहा जाता है. इस किस्म के पौधे की ऊंचाई 60 से 90 सेंटीमीटर होती है. इसके पौधों पर वर्ष भर फूल आते हैं. फूल सफेद, गुलाबी या बैंगनी रंग के और सुगंधित होते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इस पौधे को घर में लगाने से मना किया गया है.

नींबू तुलसी

इस तुलसी में तुलसी और नींबू दोनों के गुण होते हैं. इस किस्म की तुलसी की पत्तियां नींबू की तरह सुगंधित होती हैं. यह तुलसी विटामिन ए से भरपूर होती है.