शिवम मिश्रा, रायपुर। राजधानी में आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। डिप्टी कमिश्नर ने कोचिया बनकर नकली शराब बनाने वाले दो तस्करों को पकड़ा​। उनके पास से 40 पेटी नकली गोवा शराब की खेप जब्त की।

दरअसल आबकारी विभाग को लंबे समय से अवैध शराब के निर्माण, विक्रय और परिवहन की सूचना मिल रही थी। चूंकि शराब कोचिए बहुत ही ज्यादा शातिर होते हैं, इसलिए डिप्टी कमिश्नर ने चार-पांच दिनों तक छद्म नंबर से ग्राहक बनकर तस्करों से बातचीत की। इसके बाद गोपनीय ढंग से कार्रवाई को अंजाम दिया। उन्होंने शराब तस्करी करते मोतीलाल साहू की चार पहिया वाहन मारुती वैगन आर को पकड़ा, जिसमें बिना होलोग्राम वाली 40 पेटी नकली गोवा शराब बरामद की।

इस तरह एक अन्य आरोपी युवराज साहू की चार पहिया वाहन अशोक लीलैंड पिकअप में देसी शराब निर्माण में प्रयुक्त 300 लीटर OP (Over Proof) या स्प्रिट बिना होलोग्राम वाली 12 पेटी नकली गोवा शराब जब्त की। इसके साथ ही लावारिस हालत में 8 पेटी नकली गोवा शराब भी पकड़ी।

पिकअप वाहन में बड़ी मात्रा में खाली शीशियां, ढक्कन, अवैध शराब निर्माण सामग्री बनाने में प्रयुक्त सामग्री मिली। दोनों आरोपियों के विरुद्ध छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम की धाराओं के तहत प्रकरण कायम कर जेल दाखिल करने की कार्रवाई की गई।

डिप्टी कमिश्नर ने बरसते पानी में नाकाबंदी कर टीम के साथ पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया । राज्य में यह अपनी तरह की पहली बड़ी कार्रवाई है, जिसमें इतनी बड़ी मात्रा में शराब और अवैध शराब निर्माण सामग्री बरामद की गई। साथ ही अवैध परिवहन में प्रयुक्त वाहन भी जब्त किया। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।