अजयारविंद नामदेव, शहडोल। शहडोल जिले से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जहां उत्तर प्रदेश से आए सपेरों ने चंद पैसे कमाने के लिए सांपों के साथ क्रूरता की सारी हदें पार कर दीं। इन निर्दयी सपेरों ने बेजुबान सांपों को कई दिनों तक भूखा रखकर उनके दांत तोड़ दिए और उनके मुंह को फेविक्विक से सील कर दिया। ताकि वे किसी को नुकसान न पहुंचा सकें। इसके बाद, ये सपेरे उन सांपों को पिटारे में बंद करके गली-गली घूमकर लोगों को दिखाकर उनसे पैसे कमाने का काम कर रहे थे।

‘पड़ोस वाले पुलिस’ की प्रताड़ना से परेशान महिला पहुंची SP ऑफिस, मारपीट और धमकी देने का लगाया आरोप

शहडोल जिले के बुढार इलाके में सर्प प्रेमियों ने इन सांपों पर हो रहे अत्याचार को देखा और तुरंत कार्रवाई करते हुए सपेरों से सांपों को मुक्त कराया। इसमें एक दुर्लभ प्रजाति का दो मुंह वाला सांप भी शामिल था। सर्प प्रेमियों ने सांपों को जंगल में छोड़कर एक सराहनीय काम किया।

क्रूरता का मंजर

शहडोल जिले के बुढार इलाके में पिछले कुछ दिनों से यूपी से आए सपेरे पर्यावरण के रक्षक माने जाने वाले इन बेजुबान सांपों को पकड़कर उनके दांत तोड़ रहे थे। इसके बाद, वे सांपों के मुंह को फेविक्विक से सील कर उन्हें पिटारे में बंद कर देते थे ताकि सपेरे सांपों से बेखौफ होकर पैसे कमा सकें। इस अमानवीय कृत्य को देखकर सर्प प्रेमियों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने सांपों को सपेरों से छुड़ाकर जंगल में छोड़ दिया।

दुर्लभ प्रजाति का दो मुंह वाला सांप शामिल

इस मामले में एक दुर्लभ प्रजाति का दो मुंह वाला सांप भी शामिल था, जिसे सपेरों ने कैद कर रखा था। सर्प प्रेमियों ने इन सांपों को मुक्त कर जंगल में छोड़ते हुए उनकी जान बचाई। सीनियर स्नेक एक्सपर्ट सोनू प्रजापति ने बताया कि, यह बेजुबान जीव हमारे पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। इस तरह के अत्याचार को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m