नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर की इस टिप्पणी के बाद कि भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में अपनी “अलगाव संबंधी समस्याओं” में से 75% का समाधान कर लिया है, चीन ने कहा है कि दोनों पक्षों ने गलवान घाटी समेत पश्चिमी क्षेत्र के चार इलाकों में सैनिकों ने वापसी कर ली है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि सीमा पर स्थिति सामान्य रूप से स्थिर और नियंत्रण में है.

भारत चीन पर पीछे हटने और तनाव कम करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दबाव डाल रहा है, यह कहते हुए कि यह संबंधों के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक है.

इसके पहले कई क्षेत्रों में दोनों सेनाओं हट चुकी है, जिसकी भारत सरकार ने पहले पुष्टि की है, लेकिन डेमचोक और देपसांग जैसे शेष क्षेत्रों में इसे हासिल करने के लिए बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है, जिन्हें बीजिंग मई 2020 में शुरू हुए सैन्य गतिरोध से पहले की विरासत के मुद्दे के रूप में देखता है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा. “12 सितंबर को, निदेशक वांग यी ने सेंट पीटर्सबर्ग में एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की. दोनों पक्षों ने सीमा मुद्दों पर हाल के परामर्श में हुई प्रगति पर चर्चा की और दोनों देशों के नेताओं द्वारा पहुँची आम समझ को पूरा करने, आपसी समझ और विश्वास को बढ़ाने, द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए परिस्थितियाँ बनाने और इस दिशा में संचार बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की”

जयशंकर की टिप्पणी और सेंट पीटर्सबर्ग में वांग के साथ डोभाल की बैठक के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए अधिकारी ने कहा. “हाल के वर्षों में, दोनों देशों की अग्रिम पंक्ति की सेनाओं ने चीन-भारत सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में चार क्षेत्रों में विघटन हासिल किया है, जिसमें गलवान घाटी भी शामिल है. चीन-भारत सीमा की स्थिति आम तौर पर स्थिर और नियंत्रण में है,”

डोभाल-वांग बैठक के बारे में चीन ने कहा कि वे दोनों देशों के प्रमुखों द्वारा बनाई गई सहमति को लागू करने, आपसी समझ और विश्वास को बढ़ाने, निरंतर संवाद बनाए रखने और संबंधों को बढ़ावा देने के लिए परिस्थितियां बनाने पर सहमत हुए हैं.

वांग ने उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष व्यावहारिक दृष्टिकोण से अपने मतभेदों को ठीक से संभालेंगे और एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने का सही तरीका खोजेंगे और चीन-भारत संबंधों को स्वस्थ, स्थिर और सतत विकास के लिए पटरी पर लाएंगे.