भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जनता मैदान, भुवनेश्वर में भाजपा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा योजना’ का शुभारंभ करेंगे. आज (17 सितंबर) प्रधानमंत्री मोदी का 74वां जन्मदिन भी है. 12 जून को मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री का यह राज्य का पहला दौरा है. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10.50 बजे भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. हवाई अड्डे से सीधे वे गाड़कना जाएंगे, जहां वे प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के लाभार्थियों के साथ चर्चा करेंगे.

30 मिनट की चर्चा के बाद, वे लगभग 11.45 बजे सीधे जनता मैदान के लिए रवाना होंगे, क्योंकि उनका जनता मैदान में दोपहर 12 बजे पहुंचने का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री मोदी जनता मैदान में राज्य सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा योजना’ समेत कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. सुभद्रा योजना के अलावा प्रधानमंत्री मोदी 2,800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजना और 1,000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शुभारंभ करेंगे. वह स्पोर्ट्स वैली की आधारशिला भी रखेंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 10 लाख लाभार्थियों के लिए पीएमएवाई-ग्रामीण की पहली किस्त भी शुरू करेंगे. वह 26 लाख लाभार्थियों को उनके पीएमएवाई-ग्रामीण और पीएमएवाई-शहरी घरों में प्रवेश की हरी झंडी भी दिखाएंगे. पीएम मोदी का जनता मैदान में करीब एक घंटे 20 मिनट तक रुकने का कार्यक्रम है. इसके बाद वह वापस एयरपोर्ट जाएंगे और दिल्ली लौट जाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी के आज के दौरे के लिए भुवनेश्वर में पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. डीसीपी रैंक के 11 अधिकारी, 22 अतिरिक्त डीसीपी, 66 एसीपी, 100 आईआईसी, 300 अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा, ओडीआरएएफ की टीमें, सीआरपीएफ की दो कंपनियां, सिविल ड्रेस में पुलिस, डॉग स्क्वॉड को तैनात किया गया है. सुरक्षा कारणों से एयरपोर्ट से जनता मैदान और कार्यक्रम स्थल तक पूरे मूवमेंट कॉरिडोर को ‘नो ड्रोन जोन/नो फ्लाइंग जोन’ घोषित किया गया है.