अजयारविंद नामदेव, शहडोल। सरकार गांव-गांव में स्कूल और सड़कों का निर्माण करा रही है। ताकि ग्रामीण इलाकों को सड़क से जोड़कर उनका विकास किया जा सके और गांवों में स्कूल बनाकर बच्चों को शिक्षित किया जा सके। लेकिन कुछ लापरवाह लोगों के चलते सरकार की इस मंशा पर पानी फेरने का काम किया जा रहा है।

ताजा मामला आदिवासी बाहुल्य शहडोल जिले के गोहपारू ब्लॉक से सामने आया है। जहां सड़क व पुलिया नहीं होने से गले गले तक पानी भरा हुआ है। मासूम आदिवासी बच्चे जान जोखिम में डालकर शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर है। इसी बात से नाराज छात्रों ने 40 किलोमीटर का सफर तय कर कलेक्ट्रेट पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर से अपनी आपबीती सुनाई और सड़क-पुलिया की मांग की। इस दौरान संवेदनशील कलेक्टर ने बच्चों को प्यार कर उन्हें पहले समोसा खिलाया फिर एक निजी बस से उन्हें घर तक पहुंचाया। साथ ही उन्होंने इस समस्या का समाधान करने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: सरकारी स्कूल में शिक्षकों की मनमानी का Video Viral: स्टूडेंट्स के हाथों में किताब की जगह ‘पत्थर’

जिला मुख्यलय से 40 किलोमीटर दूर स्थित खाम्हा ग्राम पंचायत अंतर्गत बुढानवाह घियारीटोला गांव से स्कूलटोला के बीच 3 किलोमीटर कच्चे रास्ते में एक नाला मौजद है। हल्की बारिश में यह पूरी तरह डूब जाता है, 4 से 5 फीट पानी भर जाता है। इस स्थित में गांव का आवागमन बाधित हो जाता है, लेकिन इस पार स्कूल होने से बच्चे जान जोखिम में डालकर गले गले तक पानी से होकर जाते है। जिससे उनकी जान पर खतरा बना रहता है, और उनकी ड्रेस कापी किताब भी भीग जाती है। इस सड़क व पुलिया की समस्या को लेकर छात्र व ग्रामीणों ने कई बार शासन प्रशासन से मदद की गुहार लगाई, लेकिन उनके समस्या का आजतक समाधान नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें: MP में दम तोड़ रही शिक्षा व्यवस्था, झोपड़ी में पढ़ने को मजबूर ‘कल के भविष्य’,खंडहर में तब्दील हुआ स्कूल भवन 

सड़क व पुलिया नहीं होने से रोजाना बच्चों को जान जोखिम में डालकर पढ़ाई करने स्कूल जाना पड़ता है। इस परेशानी से आहत होकर 40 किलोमीटर का सफर तय कर बच्चे जिला मुख्यालय शहडोल कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे। जहां कलेक्टर से मिलकर उन्होंने अपनी आप बीती सुनाई। इस दौरान संवेदनशील कलेक्टर केदार सिंह ने बच्चों की समस्या सुन पहले उन्हें प्यार किया फिर अपने हाथों से समोसा खिलाया। इसके बाद बस का इंतजाम कर बच्चों को घर तक छुड़वाया। वहीं कलेक्टर ने सड़क पुलिया की समस्या का समाधान करने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m