03 अक्टूबर 2024 से शारदीय नवरात्री (Shardiya Navratri 2024) शुरू होने वाली है. नवरात्री के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. दसवें दिन दशहरा का त्यौहार मनाया जाता है. साल में कुच चार बार नवरात्री आता हैं. माघ, चैत्र, आषाढ़ और अश्विन. इनमें से माघ और आषाढ़ में आने वाले नवरात्री को गुप्त नवरात्री कहा जाता है. नवरात्री के पहले दिन मंदिरों के अलावा लोग अपने घरों में भी कलश स्थापना करते हैं. लेकिन, शुभ फल के लिए कलश स्थापना से पहले घर के कुछ इन कामों को कर देना चाहिए.

पहले दिन घटस्थापना

अश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर शारदीय नवरात्री (Shardiya Navratri 2024) का पहला दिन होता है. पहले दिन कलश स्थापना की जाती है और व्रत रखते हैं. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

घर की सजावट

नवरात्री शुरू होने से पहले घर की सजावट का ध्यान रखना जरूरी है. नवरात्री में घर की साफ-सफाई करने के बाद सजावट की चीजें रखनी चाहिए. इससे घर की खूबसूरती बढ़ जाती है. साफ-सुंदर घर में मां लक्ष्मी वास करती हैं.

पर्दों को भी करें साफ

नवरात्री शुरू होने से पहले घर में मौजूद सोफे के कवर और खिड़कियों में लगे पर्दों को अच्छे से साफ या बदल देना चाहिए. सफाई होगी तो मां का आगमन आपके यहां पर होगा.

पूरे घर की साफ-सफाई

शारदीय नवरात्री (Shardiya Navratri 2024) से एक सप्ताह पहले पूरे घर की साफ-सफाई अच्छे से करना चाहिए. ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न हो जाती हैं. कहा भी जाता है कि ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का वास भी होता है. Read More – Bhool Bhulaiyaa 3 का नया पोस्टर आया सामने, दीवाली पर खुलेगा तंत्र और मंत्र के साथ बंधा दरवाजा …

घर की रसोई

नवरात्री शुरू होने से पहले ही आप घर की रसोई की अच्छे से साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. आप किचन को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर की रसोई साफ होगी तभी आपके यहां पर मां अन्नपूर्णा ठहरेंगी.

बाथरूम की सफाई

वास्तु शास्त्र में घर के बाथरूम का बड़ा महत्व बताया गया है. शारदीय नवरात्री (Shardiya Navratri 2024) शुरू होने से पहले बाथरूम की टाइल्स को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए.