सुशील सलाम, कांकेर। कांकेर वन मंडल के अंतर्गत सरोना वन परिक्षेत्र में तेंदुआ देखे जाने के बाद हड़कंप मच गया. दरअसल, यहां ग्राम लेंडारा के एक खेत में किसान काम रहे थे, तभी अचानक कही से एक खूंखार तेंदुआ वहां आ धमका। इस दौरान एक किसान पेड़ पर चढ़ गया है अपने मोबाइल में तेंदुआ का वीडियो कैद कर लिया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

देखें वीडियो –

वायरल वीडियो में खूंखार तेंदुएं को खेत में लगी फसल के बीच देखा जा सकता है। इस दौरान थोड़ी ही दूरी पर दूसरे किसान खड़े नजर आ रहे है, जिन्हें देख तेंदुआ गुर्राते हुए दिखाई दे रहा है। गनीमत रही कि तेंदुए ने किसी पर हमला नहीं किया।

डुमाली में नजर आया था तेंदुए का झुंड

बता दें कि बीते कुछ समय से कांकेर जिला मुख्यालय एक जंगल सफारी में तब्दील हो गया है, जहाँ समय-समय पर बंदर, भालू और तेंदुए आबादी वाले इलाकों में घुस आते हैं। इस स्थिति के बीच कांकेर वन विभाग केवल दावों तक ही सीमित रह गया है और किसी भी ठोस कार्रवाई में असफल है। शुरुआत में शहरवासी लंगुरों की समस्याओं से जूझ रहे थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में भालुओं की आमद ने लोगों के लिए चिंता का सबब बना दिया है। हाल ही में ग्राम डुमाली में तेंदुए के झुंड के दिखाई देने की घटना से लोगों में दहशत का माहौल बन गया।

गाँव के लोग बताते हैं कि स्कूली बच्चे रोज पहाड़ी रास्ते से स्कूल जाते हैं, और उनका खेत भी पहाड़ के नीचे है। इस कारण, खेतों में जाना उनके लिए मजबूरी बन गया है, लेकिन इससे हमेशा किसी भी हादसे का खतरा बना रहता है। वे चाहते हैं कि जल्द से जल्द तेंदुओं के झुंड को पकड़कर अन्य जंगलों में छोड़ा जाए।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H