शब्बीर अहमद, भोपाल। केंद्र सरकार से मध्य प्रदेश को खाद्य की बड़ी खेप मिली है। इसे लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को पत्र लिखकर उनका आभार व्यक्त किया है। उन्होंने प्रदेश के किसानों की ओर से धन्यवाद जताया है।

सीएम डॉ मोहन ने खरीफ 2024 में केंद्र सरकार के माध्यम से एमपी में यूरिया, डीएपी एवं एनपीके उर्वरक दिलवाने के फलस्वरूप किसानों को समय पर उर्वरक प्रदाय हो जाने के लिए प्रदेश के किसानों की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली पहुंचे CM डॉ मोहन: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से की मुलाकात, नई फ्लाइट को लेकर जताया आभार, इन मुद्दों पर की चर्चा

मुख्यमंत्री केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को पत्र लिखकर उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने पत्र में कहा कि माह अक्टूबर 2024 की मांग अनुसार डीएपी 3.75 लाख मेट्रिक टन, एनपीके 2 लाख मेट्रिक टन एवं यूरिया 6 लाख मेट्रिक टन का आवंटन मध्यप्रदेश को प्राप्त हो गया है, जिसमें स्वदेशी उर्वरकों का आवंटन भी पर्याप्त मात्रा में दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Master Your Destiny- Lessons From Lohani: सीएम डॉ मोहन ने वरिष्ठ अधिकारी तरुण कुमार पिथोडे की पुस्तक का किया विमोचन

सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में सितंबर माह के अंत तक वर्षा हो जाने से गेहूं का क्षेत्रफल लगभग 15 लाख हेक्टेयर बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण डीएपी, एनपीके एवं यूरिया उर्वरकों की अधिक आवश्यकता होगी। माह अक्टूबर 2024 के लिए दी गई स्वीकृति के अनुसार डीएपी 3.75 लाख मे‍ट्रिक टन, एनपीके दो लाख मे‍ट्रिक टन एवं यूरिया छह लाख मेट्रिक टन के प्रदेश में वितरण के लिए पूर्व में ही संबंधितों निर्देशित किया गया है। केंद्र सरकार की यह स्वीकृति प्रदेश के किसान वर्ग के लिए राहतकारी सिद्ध होगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m