PM Kisan Nidhi Yojana: आज देशभर के किसानों का इंतजार खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त शनिवार 5 अक्टूबर 2024 को जारी कर दी गई. इस योजना के तहत हर किसान के खाते में 2,000-2,000 रुपये ट्रांसफर किए गए.

इस किस्त के लिए कुल करीब 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. इस बार 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में पैसे भेजे गए हैं. वहीं, कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें अभी तक यह पैसे नहीं मिले हैं, वे किसान कुछ स्टेप्स फॉलो करके अपने अकाउंट का अपडेट पा सकते हैं.

20 हजार करोड़ ट्रांसफर किए गए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का इंतजार सभी को था. आज यह इंतजार खत्म हो गया है. महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने किस्त का ऐलान कर दिया है. ये 20000 करोड़ जारी कर दिए गए हैं.

किस्त जारी होने के बाद भी जिन किसानों को किस्त का पैसा नहीं मिला है, उनके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इसके जरिए आप अपने खाते का अपडेट पा सकते हैं.

जिन लोगों को पैसे नहीं मिले हैं, वे अपने नजदीकी किसी भी एटीएम में जाकर मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं. इसके साथ ही किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109, 011-24300606 पर कॉल करके भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं.

इसके अलावा पीएम किसान योजना की आधिकारिक मेल आईडी [email protected] पर मेल करके भी अपडेट लिया जा सकता है. योजना की आधिकारिक साइट पर भी इसे स्टेप बाय स्टेप देखा जा सकता है.

PM किसान सम्मान निधि क्या है?

पीएम किसान योजना गरीब किसानों के लिए शुरू की गई थी. इसका उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और उनके परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना को सबसे पहले तेलंगाना सरकार ने रायथु बंधु योजना के नाम से शुरू किया था. इस दौरान किसानों को नकद राशि दी गई थी.

1 फरवरी 2019 को भारत का 2019 का अंतरिम केंद्रीय बजट पेश किया गया था जिसमें इसे देशभर के किसानों के लिए लागू किया गया था. पीएम मोदी ने पहली बार 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में इसकी घोषणा की थी.