Mayank Yadav Milestone: भारत और बांग्लादेश के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को ग्वालियर के न्यू माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज मयंक यादव और नितीश कुमार रेड्डी ने इस मैच में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया, इस दौरान मयंक यादव ने इतिहास रचते हुए BCCI के चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

बता दें कि अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर रहे मयंक जिस गति के लिए पहचाने जाते हैं वह गति मैच के दौरान नहीं दिखी, लेकिन उन्होंने 145 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से बांग्लादेश के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। मैच के दौरान अपने स्पैल का पहला ओवर मयंक ने मेडन डाला, इसी के साथ वह करियर के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पहला ओवर मेडन फेंकने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए।

मयंक से पहले साल 2006 में अजीत अगरकर ने साउथ अफ्रीका में भारत के लिए डेब्यू करते हुए मेडन ओवर फेंका था। 16 साल बाद युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप ने अगरकर के रिकॉर्ड की बराबरी की और इंग्लैंड के खिलाफ साल 2022 में डेब्यू करते हुए टी20 में मेडन ओवर गेंदबाजी की थी।

मयंक ने इस खिलाड़ी को बनाया अपना पहला शिकार

मयंक ने मैच के दौरान बांग्लादेश के ऑलराउंडर महमूदल्लाह को 146.1 किमी प्रतिघंटे की रफतार से गेंद फेंक कर अपना पहला इंटरनेशनल विकेट हासिल कर लिया। इस मैच में उन्होंने 4 ओवर गेंदबाजी कर 1 विकेट हासिल किया। इस दौरान उन्होंने 5.20 की इकोनॉमी रेट के साथ 21 रन खर्च किए। मैच के दौरान मयंक ने जो सबसे तेज गेंद फेंकी उसकी गति 149.9 किलोमीटर प्रतिघंटा थी।

 

IPL में 156.7 की गति से गेंद फेंककर बटोरी थी सुर्खियां

बता दें कि आईपीएल में लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए खेलने वाले युवा तेज गेंदबाज मयंक ने अपनी गति से सभी को काफी प्रभावित किया था। मयंक नियमित रूप से 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं। आईपीएल के दौरान उन्होंने 156.7 की गति से गेंद फेंककर क्रिकेट जगत को चौंका दिया था। हालांकि चोट के चलते उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा, लेकिन इस दौरान खेले गए 4 मैचों में मयंक ने कुल 7 विकेट लिए थे। यही वजह है कि उन्होंने भारतीय चयनकर्ताओं सहित सभी का ध्यान आकर्षित किया।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H