शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज उज्जैन के कार्तिक मेला ग्राउण्ड में आयोजित दशहरा मिलन उत्सव में शामिल हुए। उन्होंने 658 करोड़ की 16 विकास परियोजनाओं के भूमिपूजन भी किया। सीएम ने कहा कि सिंहस्थ के माध्यम से भारत दुनिया का नेतृत्व करेगा। उज्जैन में नए उद्योगों की स्थापना से 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

उज्जैन में 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश को रोजगार परक प्रदेश बनाने के साथ ही विकास के हर आयाम को तय कर रही है। प्रदेश के भौतिक सम्पदाओं का सदुपयोग कर आर्थिक रूप से सुसम्पन्न मध्य प्रदेश बनायेंगे। उन्होंने कहा कि उज्जैन में 350 करोड़ की लागत से प्रतिभा स्वराज इकाई का आज शुभारम्भ किया गया है, जिससे 5 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। उज्जैन के बेस्ट इंटरप्राइजेस और प्रतिभा स्वराज, ये दोनों इकाईयां लगभग 10 हजार रोजगार उपलब्ध कराएंगे। इसी प्रकार उज्जैन में अन्य औद्योगिक इकाई के माध्यम से 50 हजार रोजगार लोगों को प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होगा।

मानवता की स्थापना के लिये सर्वोच्च मेला सिंहस्थ होगा आयोजित 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सनातन धर्म की सभी सन्यासी परम्पराओं के सभी वैषणव और शैव संत 12 साल में सिंहस्थ आते हैं और भविष्य में सनातन धर्म की दिशा, आचरण, स्वरूप तय करते है। मानवता की स्थापना के लिये सर्वोच्च मेला सिंहस्थ आयोजित किया जायेगा। सिंहस्थ के माध्यम से भारत दुनिया का नेतृत्व करेगा। इसकी समुचित तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का संकल्प है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विकास के मामले में मध्यप्रदेश को देश का नम्बर वन राज्य बनायेंगे। जिसके लिये अधोसंरचना विकास के कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। प्रदेश को माइनिंग सेक्टर में भी दुनिया में नम्बर वन बनायेंगे।

16 अक्टूबर को हैदराबाद जाकर निवेशकों को करेंगे आमंत्रित
मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश हर सेक्टर में तेजी से तरक्की कर रहा है। प्रदेश में निवेशकों को लाने एवं निवेश बढ़ाने के लिये 16 अक्टूबर को हैदराबाद जाकर निवेशकों को आमंत्रित करेंगे। उज्जैन संभाग से प्रारम्भ रीजनल इण्डस्ट्रीज कानक्लेव का आयोजन अब 23 अक्टूबर को रीवा में किया जायेगा। इसके बाद शहडोल, नर्मदापुरम संभाग में भी रीजनल इण्डस्ट्रीज कानक्लेव आयोजित की जाएगी। आगामी फरवरी माह में प्रदेश में विश्व स्तरीय इण्डस्ट्रीज कॉनक्लेव का आयोजन होगा, जिसमें विश्वभर से निवेशक आमंत्रित किये जायेंगे।

जरूरत पड़ने पर शास्त्र के साथ ही शस्त्र उठाना भी बखूबी जानता है देश 

उन्होंने कहा कि हमारी सनातन परम्परा में देवी-देवताओं और ऋषि-मुनियों ने शास्त्र एवं शस्त्र के साथ दुनिया का मार्ग प्रशस्त किया है। हमारा देश शान्तिपूर्ण देश है, पर जरूरत पड़ने पर शास्त्र के साथ ही शस्त्र उठाना भी बखूबी जानता है। थल सेना, वायु सेना एवं नौसेना को शक्ति सम्पन्न बनाते हुए सारे विश्व के मोर्चे पर आज प्रधानमंत्री मोदी प्रभावशाली भूमिका अदा कर रहे हैं।

उज्जैन को जोड़ने वाले चारों तरफ के मार्ग होंगे फोरलेन

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि सिंहस्थ-2028 के माध्यम से उज्जैन विश्व पटल पर धार्मिक पर्यटन के प्रमुख केन्द्र के रूप में पहचाना जायेगा। सिंहस्थ-2028 के दृष्टिगत उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर की पहुंच को और सुगम बनाने के लिये सदावल में हेलीपैड का भी निर्माण किया जायेगा। इसी प्रकार सोमवारिया से लेकर सिंहस्थ बायपास तक नया फोरलेन बनाया जायेगा, जिसकी टेण्डर प्रक्रिया प्रारम्भ है। केडी गेट से लेकर बीमा हॉस्पिटल के आगे तक फोरलेन निर्माण की भी मंजूरी दी गई है। उज्जैन-इन्दौर सिक्सलेन का कार्य शुरू हो गया है। तपोभूमि से हामूखेड़ी मार्ग का भी आज भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने कहा कि उज्जैन को जोड़ने वाले चारों तरफ के मार्गों को फोरलेन किया जायेगा। जिले के ग्रामीण क्षेत्र मुख्य मार्गों से जुड़ेंगे।

लोक निर्माण से लोक कल्याण के उद्देश्य से 658 करोड़ के विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमि पूजन 
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कार्तिक मेला ग्राउंड उज्जैन में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में लोक निर्माण से लोक कल्याण के उद्देश्य  से उज्जैन में 658 करोड़ से अधिक के विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। इनमें प्रमुख रूप से 225.96 करोड़ की लागत से हरीफाटक-लालपुल -मुल्लापूरा, फोरलेन मार्ग शंकराचार्य चौराहा से चंदूखेड़ी, 2 नग 2 लेन आरओबी और शिप्रा पर 2 लेन ब्रिज सहित फोरलेन मार्ग, 67.69 करोड़ की लागत से उज्जैन बड़नगर बाईपास टू लेन मार्ग निर्माण कार्य ( एनएच 148 का छूटा हुआ भाग), 22.61 करोड़ की लागत से बडावदा कलसी नागदा से दोत्रु मार्ग का निर्माण शामिल है। 

 इसी के साथ 31.88 करोड़ की लागत से नागदा गिद्धगढ़ विदखेड़ा मोकड़ी मार्ग, 35.65 करोड़ की लागत से तपोंभूमि से हामूखेड़ी मार्ग, 32.6 करोड़ के लागत से रालामंडल कांकरिया चिराखान लेकोडा़ झिरोलिया बारोदा हमीरखेड़ी उमरिया मार्ग , 30.45 करोड़ की लागत से लालपुर से चिंतामन गणेश मंदिर, 38.57 करोड़ की लागत से बड़ापुल रणजीत हनुमान मोजमखेड़ी मार्ग का निर्माण किया जाएगा। 

वहीं, 64.99 करोड़ की लागत से वाकंणकरपुल से दाऊद खेड़ी, 78.36 करोड़ की लागत से करोहन नाईखेड़ी पंचक्रोशी मार्ग, 2.55 करोड़ की लागत से खाचरोद बड़नगर बायपास, सेदरी से बड़ावदा, मुरानाबाद से बेड़ावन्या, रतलाम खाचरोद का शेष भाग का मजबूतीकरण, 13.46 करोड़ की लागत से सदावाल हेलीपैड निर्माण, 2.66 करोड़ की लागत से जहांगीरपुर से चामुंडामाता मार्ग आदि कार्यों का भूमिपूजन होगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m