राकेश चतुर्वेदी, उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थापित की गई दुनिया की पहली विक्रमादित्य वैदिक घड़ी का समय अब आप अपनी हथेली पर भी देख सकेंगे। आपके घर और ऑफिस की दीवार पर भी घड़ी वैदिक समय बताएगी। ये वैदिक घड़ी आपके मोबाइल से भी ऑपरेट होगी। महाकाल की नगरी में स्थापित हुई इस पहली वैदिक घड़ी को घर-घर पहुंचाने के लिए गुरुवार को विद्वानों ने इसके डिजिटल स्वरूप को हरी झंडी दे दी है। सीएम डॉ मोहन यादव जल्द ही वैदिक घड़ी की डिजिटल एप्लीकेशन यानी एप को लॉन्च करेंगे।

वैदिक घड़ी को लेकर उज्जैन में मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिक परिषद, आचार्य वराहमिहिर वेधशाला डोंगला, विक्रम विश्वविद्यालय कार्य परिषद सदस्यों के साथ पंचांगकर्ता, ज्योतिष विद्वानों के साथ वैदिक समय गणना के जानकारों की परिचर्चा हुई। महाराजा विक्रमादित्य शोध पीठ के निर्देशक श्रीराम तिवारी ने बताया कि इन विद्वानों ने वैदिक घड़ी की डिजिटल एप्लीकेशन को परखा और सर्वसम्मति से एप को स्वीकृति दी गई।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने MP को दी 17 हजार करोड़ की सौगात: वैदिक घड़ी का किया शुभारंभ, CM मोहन बोले- ‘डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड से कर रही काम’

उज्जैन की इस घड़ी को विक्रमादित्य वैदिक घड़ी नाम दिया गया है। वैदिक घड़ी दुनिया की पहली ऐसी घड़ी होगी जो अब डिजिटल भी होगी। इसका मोबाइल एप बनकर तैयार हो चुका है। परिचर्चा के बीच सभी विषय विशेषज्ञों ने वैदिक घड़ी के एप को मंजूरी दे दी है। अब जल्द ही मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव इस एप को लॉन्च करेंगे।

ये भी पढ़ें: लॉन्चिंग से पहले विक्रमादित्य वैदिक घड़ी के ऐप पर साइबर अटैक, पीएम मोदी ने किया था लोकार्पण 

उज्जैन में स्थापित विश्व की पहली वैदिक घड़ी के प्रणेता डॉ आरोह श्रीवास्तव ने बताया कि इसमें भारतीय कालगणना वैदिक समय, इंडियन स्टैंडर्ड टाइम और ग्रीनवीच मीन टाइन के साथ भारतीय कालगणना वाले विक्रम संवत पंचांग के मुहूर्त, योग, भद्रा, चंद्रमा की स्थिति, नक्षत्र, चौघड़िया, सूर्य उदय, सूर्यास्त, सूर्य ग्रहण, चंद्रग्रहण संबंधी जानकारी रहेगी। सूर्योदय और सूर्यास्त के आधार पर यह घड़ी समय बताएगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m