Mitchell Santner: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 156 रन पर खत्म हो गई है। इस तरह न्यूजीलैंड को 103 रन की बढ़त मिली। कीवी टीम ने पहली पारी में 259 रन बनाए थे। आज मैच के दूसरे दिन भी पुणे की पिच पर स्पिन गेंदबाजों का कहर देखने को मिल रहा है। पहले दिन जहां भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर ने 7 कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था, वहीं इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए दूसरे दिन लेफ्ट आर्म स्पिनर मिचेल सैंटनर ने गेंद से कहर बरपाते हुए 53 रन देकर 7 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया है। इस प्रदर्शन के चलते सैंटनर ने 5 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। कौन से हैं वो रिकॉर्ड आइए विस्तार से जानते हैं।

बता दें कि मैच के पहले दिन न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 16 रन बना लिए थे। मैच के दूसरे दिन की शुरुआत सैंटनर ने शुभमन गिल का विकेट लेने के साथ की। उन्होंने इसके बाद विराट कोहली को अपना शिकार बनाया। बेंगलुरु में शतक जमाने वाले सरफराज खान भी सैंटनर का शिकार बने। फिर उन्होंने रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, आकाश दीप और जसप्रीत बुमराह के विकेट निकाले।

सैंटनर का सर्वश्रेष्ठ करियर प्रदर्शन

पुणे टेस्ट में सैंटनर ने 19.3 ओवरों में 53 रन देकर सात विकेट लिए। यह उनके टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

पहली बार 5 विकेट हॉल

सैंटनर ने साल 2015 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। तब से अब तक उन्होंने 29 मैचों की 48 पारियों में 38.19 की औसत और 2.75 की इकॉनमी से गेंदबाजी की है। इस दौरान उन्होंने 174 विकेट चटकाए हैं। आज उन्होंने भारत के खिलाफ 53 रन देकर 7 विकेट चटकाए। सैंटनर का यह अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का पहला पांच विकेट हॉल था। वहीं, यह उनका भारत में गेंदबाजी का सबसे बेहतरीन स्पेल भी बना।

भारत में न्यूजीलैंड के लिए तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

पुणे टेस्ट में 7 विकेट चटकाने के साथ ही सैंटनर अपने देश के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने भारत में एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस सूची में सैंटनर के अलावा इस मैच में उनके जोड़ीदार एजाज पटेल, जॉन ब्रेसवेल, डेनियल विटोरी और हेडली होवार्थ के नाम शामिल हैं।

टेस्ट में भारत के खिलाफ एक पारी में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

सैंटनर ने पुणे टेस्ट में 7 विकेट चटकाए, जो भारत में न्यूजीलैंड के लिए दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। भारत में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड एजाज पटेल के नाम है। उन्होंने 2021 में मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे।

भारत के खिलाफ भारत में टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 10/119 – एजाज पटेल, मुंबई
  • 7/23 – रिचर्ड हैडली, वेलिंगटन
  • 7/53 – मिशेल सैंटनर, पुणे*
  • 7/64 – टिम साउदी, बेंगलुरु
  • 7/65 – साइमन डूल, वेलिंगटन

न्यूजीलैंड टेस्ट इतिहास में आठवां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

सैंटनर ने पुणे में भारत के खिलाफ 7 विकेट झटके। यह प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के किसी गेंदबाज का 8वां सबसे बेहतरीन प्रदर्शन था। इस सूची में पहले स्थान पर एजाज पटेल का नाम है, जिन्होंने 2021 में मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। इस दौरान उन्होंने 47.5 ओवरों में 2.48 की इकॉनमी से मात्र 119 रन दिए थे, और अपने इस स्पेल में एजाज ने 12 मेडन ओवर भी फेंके थे।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H