रायपुर। भरतपुर राजस्थान में 20 से 24 मार्च तक चल रहे 42 वीं सीनियर नेशनल सॉफ्टबॉल चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ की टीम ने इतिहास रचा है. पुरुष वर्ग में महाराष्ट्र को ग्रैंड फाइनल में 13-4 रनों से रौंदते हुए लगातार सातवीं बार सीनियर नेशनल सॉफ्टबॉल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

महिला वर्ग को सीनियर नेशनल में पहली बार पदक प्राप्त हुआ. छत्तीसगढ़ को मध्य प्रदेश के साथ संयुक्त रूप से कांस्य पदक दिया गया. इस प्रकार महिला वर्ग में अपने इतने लंबे इंतजार के बाद पहला पदक हासिल करने में सफलता प्राप्त की है. छत्तीसगढ़ प्रदेश सॉफ्टबॉल स्पोर्ट्स एसोसिएशन ने दोनों वर्गों में पदक जीतने पर पूरी टीम को बहुत बहुत सारी बधाइयां दी है.

आज खेले गए ग्रैंड फाइनल मैच में महाराष्ट्र ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग का फैसला किया. पहले इनिंग में दोनों ही टीमें कोई रन नहीं बना पाए. दूसरे इनिंग में छत्तीसगढ़ के दो खिलाड़ी बेस में खड़े थे और तभी हितेश ने शानदार होम रन मार दिया, जिससे छत्तीसगढ़ ने एक ही बार में 3 रनों की बढ़त ले ली और महाराष्ट्र को शून्य पर आउट कर दिया. तीसरे इनिंग में छत्तीसगढ़ में 1 रन और बनाया.

महाराष्ट्र ने भी वापसी करते हुए 3 रन बना दिए. इस प्रकार चैथे इनिंग की समाप्ति पर छत्तीसगढ़ 4 और महाराष्ट्र ने 3 रन बना लिया था.
पांचवें और अंतिम इनिंग में छत्तीसगढ़ ने हिटिंग में जोरदार प्रदर्शन करते हुए और 9 रन बना दिया, जिसमें दीपक, मानस और सुनील ने होम रन मारा और छत्तीसगढ़ का कुल स्कोर 13 रन हो गया. अंतिम इनिंग में महाराष्ट्र को जीतने के लिए 11 रन की आवश्यकता थी, लेकिन लेकिन महाराष्ट्र सिर्फ 1 रन ही बना सकी और इस प्रकार अंतिम स्कोर 13-4 रहा. इस मैच में एक बार फिर मानस ने शानदार पिचिंग किया. प्रतियोगिता में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए मानस केशरवानी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया. पूरी प्रतियोगिता में मानस, आशीष, हितेश, वीरू, दीपक, आर्यन ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया.

पदक विजेता टीमों के प्रशिक्षक पुरुष वर्ग में अमित कुमार वरु, सिया राम पटेल, दिनु प्रसाद पटेल और महिला वर्ग में चंद्रशेखर पुरी और देवेंद्र सिंह अजमानी, नरेश निर्मलकर है. छत्तीसगढ़ दल में दीपक, सुनील, मानस, सोनू, सारंग, जितेंद्र, भूपेंद्र, वीरू, किशन, हितेश, निखिल, राजू, मोहित, चंदन, आर्यन, सौरव, और सुरेंद्र शामिल है. महिला वर्ग मैं गंगा, प्रतिमा, नेहा, अर्चिता, नीलम, आरती, ज्योति, कविता, हेमला, आशा, सुनीता, कविता सिन्हा, श्रुति, विजयलक्ष्मी, गौरी, चंद्रकांता, योगिता, बरखा, सोनाली दल में शामिल है.

इसे भी पढ़े- बड़ी खबर : मुख्यमंत्री पाये गए कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

इसे भी पढ़े- कोरोना का कहर : भारत में मिले 46 हजार से ज्यादा नए मरीज, 212 की मौत…

इसे भी पढ़े- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

  • जरूर देखे ये वीडियो

  1. इस वजह से इंग्लैंड का ये खिलाड़ी नहीं खेलेगा वनडे सीरीज, IPL में RR को भी झटका
  2. भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज, यहां पढ़िए पूरा शेड्यूल, कब-कहां, कितने बजे से है घमासान?
  1. अमिताभ बच्चन ने लगाया दीपिका पादुकोण पर ये आरोप
  2. पानी के अंदर आलिया भट्ट की ये तस्वीर आपने नहीं देखी होगी