नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में गर्मियों ने दस्तक दे दी है. इसके साथ मार्च महीने में ही कई रिकॉर्ड टूट गए हैं. गर्म हवाओं के साथ-साथ तापमान में भी ऊछाल है. हीटवेव विशेषज्ञ और वैज्ञानिकों के मुताबिक इस तरह की गर्म हवाएं पाकिस्तान में भी देखी जा रही हैं. यही गर्म हवाएं राजस्थान से होते हुए भारत पहुंच रही हैं.

इसे भी पढ़ें:  ये कैसा बेटा: सुपारी देकर 4 दोस्तों से कराया पिता का कत्ल, ऐसे हुआ खुलासा…!

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अप्रैल और जून में भारत के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि इस साल मार्च में ही ईस्ट, सेंट्रल और नॉर्थ वेस्ट इंडिया में तापमान नॉर्मल से ज्यादा था. इस साल मार्च का महीना पिछले 11 साल में सबसे गर्म रहा. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, इस साल मार्च महीने का औसत अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कि सामान्य से लगभग साढ़े तीन डिग्री ज्यादा है.

इसे भी पढ़ें:   मनचलों से परेशान ITI की छात्रा ने मौत को लगाया गले, हिरासत में 1 आरोपी

10 राज्यों में 3 अप्रैल को हीटवेव चलने का अलर्ट जारी

इंडियन मीटियरोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने भी अप्रैल से जून के बीच भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान लगाया है. राजस्थान समेत कुछ राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार हो चुका है. IMD ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 10 राज्यों में 3 अप्रैल को हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है. IMD के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया कि राजस्थान में चलने वाली हीटवेव दूसरे मैदानी क्षेत्रों में भी तापमान बढ़ाएंगी.

पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की संभावना

मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि लू का सामना कर रहे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों को अगले दो दिन में कुछ राहत मिलेगी क्योंकि तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की संभावना है. हालांकि IMD ने कहा कि यह राहत कुछ समय के लिए ही होगी और मैदानी इलाकों में तीन अप्रैल से फिर लू चलने की आशंका है.

राजस्थान में तापमान इतने डिग्री पहुंचा

पिछले चार-पांच दिन में देश के कई हिस्सों में, खासकर राजस्थान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को ‘भीषण’ लू चली क्योंकि तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जिससे 76 साल में मार्च का यह सबसे गर्म दिन साबित हुआ.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें राजधानी 

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें