दिल्ली. सोयाबीन को सुपरफूड कहा जाता है. यह दलहन के बजाय तिलहन की फसल मानी जाती है. सोयाबीन दलहन की फसल है शाकाहारी मनुष्यों के लिए इसको मांस भी कहा जाता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक प्रोटीन होता है. इसमें प्रोटीन के साथ-साथ एमिनो एसिड के अलावा विटामिंस और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. सोयाबीन के दूध से टोफू तैयार किया जाता है.

इसके साथ ही विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अतिरिक्त सोयाबीन में आइसोफ्लेवॉन्स नामक गुणकारी तत्व पाया जाता है. सोयाबीन प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत भी कहा जाता है. इसमें प्रोटीन 40 प्रतिशत तक होता है. इसके अलावा, सोयाबीन से दूध भी तैयार किया जाता है.

बता दें कि इस दूध को जमाकर दही बनाया जाता है और दही को पनीर की तरह टुकड़ों में काट और प्रेस कर टोफू बनाया जाता है. इसका अविष्कार चीन में हुआ था. इसे बीन कर्ड भी कहा जाता है. ये स्वाद में मीठा और नमकीन होता है. पनीर की तुलना टोफू में कैलोरी बहुत कम होती है.

इसे को पनीर की तरह सब्जियों में डालकर बनाया जाता है. टोफू को फ्राई कर स्नैक्स में भी यूज कर सकते हैं. हम आपको टोफू से होने वाले कुछ खास फायदे बताते हैं.

टोफू से होने वाले फायदे

टोफू के सेवन से हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके सेवन से दिल की बीमारियां का जोखिम कम हो जाता है. विशेषज्ञों की मानें तो टोफू के सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

इसके सेवन से माइग्रेन का खतरा भी कम हो जाता है. यह ब्लड शुगर को सामान्य रखता है और डायबिटीज में आराम मिलता है. प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में मदद करता है. यह किडनी की बीमारियों में फायदा होता है. टोफू के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. खासकर कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सलाह देते हैं.

मनोरंजन की खबरें पढ़ने यहां Click करें

  1. Katrina का डीप नेक आउटफिट देख परेशान हुए Salman Khan, देंखे Video
  2. बोल्ड तस्वीरों से सोशल मीडिया पर आग लगा रही रश्मि देसाई, बिकिनी फोटो देख फैंस के उड़े होश…

महिलाओं के लिए भी ये किसी वरदान से कम नहीं होता है. इससे साइकिलिंग मेनोपॉज में आराम मिलता है. इसके लिए टोफू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. वहीं, जिन लोगों को एलर्जी का खतरा रहता है.उन्हें टोफू का सेवन नहीं करना चाहिए.

क्योंकि अभी कोरोना काल चल रहा हैं ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखना चाहिए. किसी भी बीमारी या संक्रमण के लक्षण दिखने कि स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

  1. मुथैया मुरलीधरन को आई ये प्रॉब्लम, अस्पताल में भर्ती…
  2. IPL सीजन-14: चेन्नई के सुपरकिंग्स से टकराएंगे राजस्थान के रॉयल्स, इसलिए खास है ये मुकाबला