शिमला। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बीच भारी बारिश और बर्फबारी से प्रदेशवासियों को दोहरी मार पड़ रही है. हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. इसके कारण राजधानी शिमला के मधोल गांव में भारी बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत बिछ गई है. शिमला के नारकंडा में भी भारी बर्फबारी हुई है. यहां पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश ने 42 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

बर्फबारी से कई सड़कें और राज्यमार्ग बंद

शिमला में बीते 24 घंटों के दौरान 83 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है.  प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश के चलते प्रदेश में कई सड़कें और राज्यमार्ग बंद हो गए हैं. शिमला के लोगों को कोरोना काल में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाके जाम हो गए हैं. आवागमन बाधित हो गया है. इससे लोग परेशान हैं. चारों ओर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है.

भारी बारिश और बर्फबारी

शिमला में बीती देर रात से भारी बारिश और ओला गिर रहे है. वहीं पिछले दो दिनों से प्रदेश में मौसम खराब बना हुआ है. जिसके चलते तेज रफ्तार से हवाएं तेजी से चल रही हैं. कुल्लू के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी भी रिकॉर्ड दर्ज की गई है. प्रदेश में हो रही बारिश पर जबरदस्त ओला गिरने से से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की ओर से 23 अप्रैल के लिए भी भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर चेताया

मौसम विभाग केंद्र के मुताबिक प्रदेश के कई हिस्सों में बीते 48 से भारी बारिश और ओला गिर रहे है. पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी भी हो रही है. शिमला शहर में 42 साल बाद सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है. शिमला में बीते 24 घंटों के दौरान 83 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, शिमला शहर और आसपास के क्षेत्रों में भारी ओलावृष्टि हुई है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक शुक्रवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है.

तापमान में भारी गिरावट की गई दर्ज

राज्य में भारी बारिश और ओला गिरने की वजह से भारी बर्फबारी होने के चलते तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है. केलांग में जहां तापमान माइनस में पहुंच गया है, वहीं शिमला समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान में 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल के महीने में हिमाचल में सबसे ज्यादा बारिश गरने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है.

 

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें