रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की वर्चुअल मीटिंग में शामिल हुए. इस बैठक में उन्होंने कोविड महामारी की दूसरी लहर के विषय में कई जानकारियां दी. उन्होंने बताया कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार 4 गुना संक्रमित मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि वैक्सीनेशन, टेस्टिंग, उपचार और लोगों में स्वअनुशासन की प्रेरणा जागृत करने के लिए हर स्तर पर सरकार अपनी ओर से पहल कर रही है.

इसे भी पढ़ें:  बड़ी खबर: रेमडेसिविर और ऑक्सीजन सिलेंडर्स की कालाबाजारी, गैंग के 6 आरोपियों की हुई गिरफ्तारी

सिंहदेव ने कहा कि इस दिशा में अपेक्षाकृत सहयोग जो केन्द्र सरकार का मिलना चाहिए, वह इस बार नहीं मिल रहा है. वैक्सीनेशन में एक तुगलकी सा निर्णय लिया गया कि अब केंद्र सरकार वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराएगी. इस टूटती हुई अर्थव्यवस्था के बीच में राज्य अपने से खरीदी कर के लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे.

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ : बीजेपी का आरोप, कोरोना बांटते घूम रहे कांग्रेसी विधायक, पढ़िए क्या है पूरा मामला-

देश में निर्मित वैक्सीन के भाव 600 रुपये कर दिए

उन्होंने आगे बताया कि इसके साथ ही दरें भी अलग-अलग निर्धारित की गई हैं, जिसमें केंद्र सरकार को 150 रुपये में और राज्यों को 400 में वैक्सीन दी जाएगी. अगर आम नागरिक खरीद कर लगाना चाहें तो 600 रुपये में वैक्सीन मिलेगी. कोवैक्सीन के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हमारे देश में निर्मित वैक्सीन के भाव 600 रुपये कर दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: अंग्रेजों को परास्त करने वाले 104 साल के ‘दादा’ ने कोरोना को दी मात, CM समेत इन नेताओं ने कही ये बात… 

केंद्र सरकार ने कंपनियों को 4100 करोड़ रुपये दिए 

केंद्र सरकार का कहना है कि यह राशि रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए लगाई जाएगी. इस पर केंद्र यह जवाब दे कि क्या केंद्र की सरकार रिसर्च एंड डेवलपमेंट में पैसे नहीं देगी. अपने उपक्रमों को पैसे नहीं देगी? वैक्सीन के विस्तार के लिए पैसे देने के बाद जब केंद्र सरकार 4100 करोड़ दी है, ताकि वैक्सीन की फैसिलिटी बढ़े, तो दाम क्यों बढ़ने चाहिए. उसका भार राज्य के अर्थव्यवस्था पर राज्य के बजट पर क्यों पड़ना चाहिए यह मूल प्रश्न है.

आईसीयू बिस्तर  554 किया

सिंहदेव ने यह भी बताया कि इस दरमियान राज्य ने अपनी तरफ से काफी प्रयास किए हैं. 2018 में जब सत्ता में हमारी सरकार आई उस समय राज्य में आईसीयू की बिस्तर 53 थे, जिनको बढ़ाकर हमने 554 किया. एचडीयू बेड बिस्तर की संख्या 20 से बढ़ाकर 504 किया. ऑक्सीजन युक्त बिस्तर कोविड-19 के लिए एक भी उपलब्ध नहीं थे, उसको बढ़ाकर हमने 6,310 किया.

वहीं कुल बिस्तर जहां पहले लगभग 500 थे इनको बढाकर 21,565 किया, वेंटिलेटर जो हमारे पास 35 उपलब्ध थी. आज हमारे पास 526 है, राज्य सरकार ने अपनी तरफ से जितना बना व्यवस्थाओं को बढ़ाया है. उन्होंने आगे बताया कि ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए और दूसरी लहर का अनुमान लगाकर आये पहले ही सितंबर महीने में स्वास्थ्य-सेवा के प्रतिष्ठानों में ऑक्सीजन जनरेटिंग यूनिट स्थापित करने का निर्णय लिया. नवंबर से यह का काम चालू हो गया था.

सिहंदेव ने कहा कि करीब 25.79 मिलियन लीटर 3685 जम्बो सिलेंडर के बराबर प्रतिदिन हमने ऑक्सीजन जनरेटिंग कैपेसिटी राज्य में निर्मित की. इनमें छोटे चार यूनिट जो केंद्र सरकार ने हमें हमारी पहल के बाद सहमति दी. उसमें भी एक ही अभी तक लग पाया है बाकी अभी तक स्थापित नहीं हुए. इस दरमियान इंडस्ट्रियल ऑक्सीजन जहां पर बनता है, उसमें मेडिकल ऑक्सीजन बनाने की लाइसेंस हमने लिए और आज छत्तीसगढ़ में ऑक्सीजन की कमी नहीं है.

सिहंदेव ने कहा कि प्रत्येक दिन 388.87 मेट्रिक टन ऑक्सीजन हमारे यहां उत्पादित हो रहा हैं, जिसमें करीब 250 लिक्विड ऑक्सीजन है. इस वर्चुअल बैठक में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू समेत उपस्थित रहे.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

1.      Video: रेस्टॉरेंट स्टाइल में घर पर ही ऐसे बनाए पनीर टिक्का मसाला

2.     रेस्टॉरेंट से भी टेस्टी घर में बनाएं पनीर करी, देंखे Video…

मनोरंजन की खबरें पढ़ने यहां Click करे

  1. Radhe का Trailer, देंखे ये जबरदस्त वीडियो…
  2. Katrina का डीप नेक आउटफिट देख परेशान हुए Salman Khan, देंखे Video

  1. IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की जीत पर लगेगा ब्रेक, या लगाएंगे जीत का ‘चौका’

  2. IPL 2021: पंजाब किंग्स की एक और हार, सनराइजर्स के जीत का खुला खाता