वॉशिंगटन. दुनिया में तेजी से फैले Coronavirus महामारी से जारी जंग के बीच एक और वायरस ने लोगों कि चिंता को बढ़ा दिया है. अमेरिका के मिशिगन में सोमवार को Hanta Virus का पहला मामला दर्ज किया गया है. यहां एक महिला में हंता वायरस का लक्षण पाया गया हैं, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कोरोना वायरस के बीच सामने आए इस मामले ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि अगर हंता अन्य लोगों में फैला तो विभाग को एक-साथ दो मोर्चों पर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ः विधायक निधि पर सियासत गरमाई, उठने लगी ये मांग 

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया है. महिला एक खाली पड़े घर की सफाई कर रही थी, जो करीब दो साल से बंद था. उस घर के सफाई दौरान वो वहां मौजुद चूहों के संपर्क में आ गई, जिसके बाद से उसकी तबीयत ज्यादा खराब होती गई. बता दें कि Hanta Virus चूहों से फैलता है और उनके संपर्क में आने वाले मनुष्य भी वायरस की चपेट में आ जाते हैं.

सबसे पहले China में मिला था Hanta

ये कोई पहली बार नहीं है, जब अमेरिका में Hanta Virus का मामला सामने आया है. यहां साल 1993 से हंता वायरस के ऊपर रिसर्च चल रही है. कई बार कुछ वयस्क लोग इसकी चपेट में भी आए हैं. लेकिन दुनिया में कोरोना वायरस के आने के बाद में यह पहला मामला है और इसी वजह से प्रशासन के हाथपांव फूल गए हैं और उनकी चिंता बढ़ गई है.

गौरतलब है कि China में भी कोरोना का असर कम होने के बाद हंता वायरस फैलने लगा था. इससे एक व्यक्ति की मौत भी हुई थी.

इसे भी पढ़ें- आशा नेगी ने ब्रेकअप के बाद तोड़ी चुप्पी, रित्विक धनजानी के लिए कहा…

Hanta Virus को लेकर अब तक हुए शोध के मुताबिक, ये वायरस इंसानों से इंसानों में नहीं फैलता है. ये चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से ही किसी को होता है. हंता के कारण मृत्यु दर करीब 40 फीसदी तक है, जो निश्चित तौर पर डराने वाला आंकड़ा है. Hanta के लक्षण कुछ हद तक कोरोना जैसे ही हैं.

क्या है इसके लक्षण 

बता दें कि किसी बीमार चूहे के संपर्क में आने पर व्यक्ति में बुखार, ठंड लगना, शरीर में दर्द, सिर दर्द जैसे लक्षण सामने आने लगते हैं. इसके अलावा उल्टी होना है या जी मचलाना भी इसके लक्षणों में शामिल हैं. साथ ही ज्यादा गंभीर हालात होने पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.