अमित शर्मा, श्योपुर। जिले के एक गांव में संक्रामक बीमारी का प्रकोप फैलने से दो लोगों की जान चली गई है। वहीं 50 से ज्यादा लोग अब भी बीमार है। बीमार लोग बरसाती नाले के कारण अस्पताल नहीं पहुंच सके जिससे दो लोगों की मौत हो गई है।

जानकारी के अनुसार मामला जिले के विजयपुर तहसील क्षेत्र के सेवापुर गांव का है। मृतकों के नाम बाबू आदिवासी और हरकिशन आदिवासी बताए जाते हैं। विजयपुर इलाके के दर्जनभर के करीब गांव में बीमारी का प्रकोप बताया जाता है। मामले की जानकारी मिलते ही ग्वालियर मेडिकल कॉलेज की टीम भी विजयपुर पहुंची और कैंप लगाकर ग्रामीणों का उपचार किया गया। नाले का उफान कम होने के बाद ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत करके गंभीर मरीजों को विजयपुर के सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया है।

ग्रामीणों को बुखार, खांसी, जुकाम के अलावा उल्टी – दस्त की समस्या है। सेवापुर के बाबू आदिवासी और हरकिशन आदिवासी नाम के दो मरीजों की गांव में ही मौत हो गई। इन मरीजों की मौत के बाद गांव में मातम के साथ-साथ हड़कंप की स्थिति है क्योंकि, पूरे गांव के करीब 50 से ज्यादा मरीज इस बीमारी की चपेट में है। हालांकि, नाले का जलस्तर कम होने के बाद ग्रामीणों ने जोखिम उठाकर गंभीर मरीजों को नाला पार करवाया और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवा दिया है।

हालातों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने ग्वालियर मेडिकल कॉलेज की एक टीम को भी विजयपुर बुलवा लिया है, जिसके द्वारा कैंप लगाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मरीजों के परिजनों का कहना है कि उनके बच्चों को उल्टी दस्त की समस्या है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया है लेकिन, अभी उन्हें ज्यादा फायदा नहीं मिला है। मरीजों की मौत के बारे में विजयपुर एसडीएम नीरज शर्मा का कहना है कि, उन 2 मरीजों के बारे में की सूचना मिलने के बाद गांव में स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग और रेवेन्यू विभाग की टीमें भेजी गई हैं। जहां भी इस तरह की सूचना मिल रही है वहां हमारी टीम काम कर रही है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus