रायपुर. हैरानी होगी यह जानकर कि रायपुर नगर निगम के कमिश्नर रजत बंसल गुमशुदा हो गए हैं. निगम मुख्यालय में जगह-जगह पर चस्पा किए गए पोस्टर कुछ यूं ही बयां कर रहे हैं. पोस्टर को हूबहू उसी अंदाज में चस्पा किया गया है, जैसा गुमशुदगी के मामलों में किया जाता है. मसलन नाम, कद-काठी, रंग, कब से लापता हैं.
पोस्टर में बकायदा अपील भी की गई है. लिखा गया है कि प्रिय आय़ुक्त महोदय, आपसे निवेदन है कि शहर की व्यवस्था ठप्प पड़ गई है. लोग बीमार हो रहे हैं, पीलिया से मर रहे हैं. आप जल्दी आ जाइए. आपसे कोई कुछ नहीं कहेगा. पोस्टर में निवेदक के तौर पर लिखा गया है- मरता रायपुर और बेहाल होते रायपुर वासी.
अब तक माजरा समझ आ गया होगा. यह गुमशुदगी का पोस्टर जरूर है, लेकिन यह पोस्टर कमिश्नर रजत बंसल की शहर में गैर मौजूदगी को लेकर किए गए प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है. दरअसल रजत बंसल इन दिनों ताइवान की आधिकारिक यात्रा पर गए हुए हैं. बताया जा रहा है कि उनकी यह यात्रा स्मार्ट सिटी शहर को लेकर है. लेकिन जिस वक्त बंसल यात्रा पर हैं, ठीक उस वक्त शहर भीषण पीलिया की चपेट में आ गया है. पीलिया से अब तक दो जानें जा चुकी हैं. सैकड़ों पीलिया से पीड़ित हैं, जिनका इलाज चल रहा है. बढ़ते पीलिया के प्रकोप के मद्देनजर कोर्ट कमिश्नर ने स्वतः संज्ञान लेकर प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया.
ऐसे में सामाजिक कार्यकर्ता कुणाल शुक्ला ने निगम कमिश्नर की शहर में गैर मौजूदगी पर सवाल खड़े किया है. शुक्ला ने कहा कि शहर में जिस तरह के हालात बनें हैं, उसकी प्राथमिक जिम्मेदारी रायपुर नगर निगम की बनती है, लिहाजा ऐसे गंभीर बनते हालातों के बीच कमिश्नर को अपना दौरा रद्द कर लौट जाना चाहिए था. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.