मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला क्रिकेटरों को हक में बड़ा फैसला लेते हुए उन्हें पुरुष खिलाड़ियों के बराबर फीस देने का फैसला लिया है. इस बात का ऐलान बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर किया. इसे भी पढ़ें : T20 World Cup : 101 रनों पर ऑल आउट हो गई बांग्लादेश, 104 रन से जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दी चेतवानी …

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हम अब लैंगिक समानता के एक नए युग में एंट्री कर रहे हैं. इस पॉलिसी के तहत अब से महिला और पुरुष दोनों के लिए समान मैच फीस रहेगी. इस फैसले के बाद अब महिला खिलाड़ियों को भी पुरुष खिलाड़ियों की तरह टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए, वनडे इंटरनेशनल के लिए 6 लाख और टी20 इंटनेशनल मैच के लिए 3 लाख रुपए दिए जाएंगे. जय शाह ने इस फैसले का समर्थन करने के लिए अपेक्स काउंसिल का भी धन्यवाद दिया है.

अब तक औसतन इतने रुपये मिलते थे महिलाओं को

यदि औसतन तुलना की जाए तो अब तक सीनियर महिला क्रिकेटर्स को प्रतिदिन मैच के लिए 20 हजार रुपए फीस मिला करती थी. जबकि सीनियर पुरुष खिलाड़ी प्रतिदिन मैच फीस के तौर पर औसतन 60 हजार रुपए कमाई करते हैं. ऐसे में यह महिला और पुरुषों के बीच एक बड़ा अंतर था. मगर अब यह भेदभाव भी दूर हो जाएगा. 2022 से पहले महिला क्रिकेटरों को मैच फीस के तहत सिर्फ 12,500 रुपए दिए जाते थे.

पढ़ें ताजातरीन खबरें –

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus