जांजगीर-चांपा। कलेक्टर के निर्देश एवं पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में खनिज एवं पुलिस विभाग के संयुक्त टीम ने 23 नवंबर को जांजगीर-चांपा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में खनिज परिवहन कर रहे वाहनों की सघन जाँच किया गया. जिले के अलग-अलग इलाकों में 36 वाहनों पर कार्रवाई की गई. सभी वाहन मालिकों के खिलाफ छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम और छत्तीसगढ़ खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम के तहत् कार्रवाई की गई हैं.

जांजगीर तहसील क्षेत्र में खनिज के अवैध परिवहन करते पाये जाने पर खनिज रेत के 5 हाइवा एवं 4 ट्रैक्टर, खनिज मिट्टी (ईट) के एक ट्रैक्टर, खनिज कोयला के एक ट्रेलर एवं खनिज निम्न श्रेणी चूनापत्थर के 5 ट्रेलर, एक हाइवा, एक ट्रैक्टर को जब्त कर पुलिस लाइन जांजगीर में एवं एक हाइवा रेल को जप्त कर सिटी कोतवाली जांजगीर में सुरक्षार्थ रखा गया है.

उसी प्रकार चांपा तहसील क्षेत्र में महुदा एवं कुदरी बैराज क्षेत्र से दो ट्रैक्टर रेत एवं तीन ट्रैक्टर निम्न श्रेणी चूनापत्थर (गिट्टी) के अवैध परिवहन करते पाये जाने पर जब्त कर चांपा थाना में सुरक्षार्थ रखा गया है. अकलतरा तहसील क्षेत्र में एक ट्रेलर, एक हाइवा एवं 01 ट्रैक्टर खनिज निम्न श्रेणी चूनापत्थर (बोल्डर/जीरा/गिट्टी) के अवैध परिवहन करते पाये जाने पर थाना अकलतरा में पामगढ़ तहसील क्षेत्र में एक हाइवा रेत एवं तीन ट्रैक्टर रेत, एक ट्रैक्टर मिट्टी (ईट) को जब्त कर थाना पामगढ़ से सुरक्षार्थ रखा गया है.

शिवरीनारायण तहसील क्षेत्र में 01 ट्रैक्टर रेत के वाहन जप्त कर थाना शिवरीनारायण में सुरक्षार्थ रखा गया है. नवागढ़ तहसील क्षेत्र में 01 ट्रैक्टर मिट्टी (ईट), एक ट्रैक्टर निम्न श्रेणी चूनापत्थर (गिट्टी) को जप्त कर थाना नवागढ़ में सुरक्षार्थ रखा गया है. एक ट्रैक्टर मिट्टी (ईट) को कलेक्टर परिसर में सुरक्षार्थ रखा गया है.

बता दें कि मंगलवार को एसडीएम, जांजगीर तहसीलदार के टीम ने भी जांजगीर क्षेत्र में खनिज रेत के अवैध परिवहन के 4 प्रकरण दर्ज किया गया है. उपरोक्त कार्रवाई में जांजगीर एएसपी का समन्वय एवं कार्रवाई में विशेष योगदान रहा. कार्रवाई में खनि निरीक्षक-आदित्य मानकर, प्र० खनि निरीक्षक पीडी जाडे, पुलिस निरीक्षक विवेक पाण्डेय, रामकुमार जैन, उप-निरीक्षक सनत मात्रे, अविनीश श्रीवास उपस्थित रहे.

पढ़िए ताजातरीन खबरें

इसे भी पढ़ें :