रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी में फर्जी प्रमाण पत्र बनाने और लोगों से मनमानी राशि वसूलने वाले तीन च्वॉइस सेंटरों पर श्रम विभाग ने छापा मार कार्रवाई करते हुए आरोपियों को हिरासत में लिया है. साहू कॉम्पलेक्स टिकरापारा , सुंदर नगर लिली चौक और पुरानी बस्ती में संचालित च्वॉइस सेंटरों में श्रमायुक्त ने कार्रवाई की है. 4 अधिकारियों की संयुक्त टीम को नियोजन एवं ठेकेदारों के प्रमाण पत्र के संबंध में पर्याप्त सबूत नहीं मिले.

श्रम विभाग के निर्देशानुसार चार अधिकारियों की एक टीम गठन कर उक्त च्वॉइस सेंटरों की जांच की गई. इस दौरान उक्त सेंटरों के संचालकों से प्रशासनिक कम्प्यूटर की आईडी की जांच की गई. वहीं अन्य दस्तेवाजों और सामग्रियों की भी पड़ताल की गई. उचित दस्तावेज प्राप्त न होने पर टीम ने संयुक्त जांच प्रतिवेदन बनाकर कार्रवाई की.

संयुक्त टीम बनाकर की कार्रवाई
उक्त च्वॉइस सेंटरों द्वारा ठेकेदारों के फर्जी प्रमाणपत्र बनाने के नाम पर हितग्राही आवेदकों से अवैध रूप से राशि की मांग करने की शिकायत मिली थी. मामले को गंभीरता से लेते हुए श्रमायुक्त ने इसकी जांच के निर्देश दिए थे. श्रमायुक्त के निर्देश के परिपालन में सहायक श्रमायुक्त रायपुर ने श्रम निरीक्षक जयंती बंसल, आरआर पाल एवं धनेन्द्र चंद्राकर सहित डिस्ट्रिट मैनेजर सुनील पाण्डेय की संयुक्त टीम गठित कर इस मामले की सघन जांच पड़ताल करने के निर्देश दिए थे. टीम ने उक्त संस्थानों की आईडी लेकर उनके सिस्टमों और अभिलेखों की जांच की. उक्त संस्थानों में नियोजन प्रमाण-पत्र एवं ठेकेदार, नियोजक की सील नहीं मिली.

कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी
श्रम विभाग ने सभी च्वॉइस सेंटर के संचालकों को हितग्राहियों को नया पंजीयन आवेदन या अन्य योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन करते समय सभी नियम और पूरी प्रक्रिया का पालन करने और हितग्राहियों से निर्धारित राशि लेने के निर्देश दिए. यह भी कहा गया कि आवेदकों के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी या फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर उन्हें लाभान्वित करने का लालच देने का मामला सामने आने पर आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें – CG BREAKING: लोहे से भरे ट्रक से टकराए 2 बाइक सवार, हादसे में दोनों की ऑन द स्पॉट डेथ

 Delhi Airport Advisory: कोहरे और कम विजिबिलिटी का असर, कई उड़ानें प्रभावित, एयरपोर्ट ने जारी की एडवायजरी

CG में ठंड से एक की मौत : जशपुर में एक डिग्री और सरगुजा में 4 डिग्री पहुंचा पारा, अंचल में बिछी बर्फ की चादर

छत्तीसगढ़ को एक और राष्ट्रीय अवार्ड : आज राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार ग्रहण करेंगे कलेक्टर, CM बघेल ने दी बधाई

IND vs SL 3rd T20 : निर्णायक मुकाबला आज, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, ये हो सकती है प्लेइंग-11…