Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) को बड़ी सफलता हाथ लगी. DRI अधिकारियों ने दिल्ली एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स पर एक एयर कार्गो खेप को रोककर 61.5 किलोग्राम सोना बरामद किया. यह सोना नल के आकार में था, जिसकी कीमत 32.5 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. यह खेप चीन से जापान एयरलाइंस के जरिए भारत भेजी गई थी. डीआरआई अधिकारी ने कहा, “खेप जापान एयरलाइंस से आईजीआई हवाईअड्डे पर पहुंचा. गहन और लंबी जांच के बाद बड़ी संख्या में छिपा हुआ 24 कैरेट सोना बरामद किया गया.” जांच के बाद डीआरआई के अधिकारी खेप से 32.5 करोड़ रुपए की कीमत वाले 61.5 किलो सोना बरामद करने में सफल रहे. अधिकारी ने कहा कि बरामद सोना 99 प्रतिशत शुद्ध है. सोना जब्त कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें: करीब 73 लाख रुपए के सोने की तस्करी के आरोप में IGI एयरपोर्ट पर फ्रांसीसी महिला गिरफ्तार

30 घंटे तक चला ऑपरेशन गोल्डन टेप

ये सोना टी आकार के वॉल्व में छिपाकर रखा गया था. डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) के अधिकारियों ने संदेह होने पर जब वॉल्व की ओर ध्यान दिया, तो इसमें सोना नजर आया. वॉल्व को चीन के ग्वांगझू शहर से आयात किया गया था. इसे जापान एयरलाइंस के विमान से मंगाया गया था. इस काम के लिए DRI ने ऑपरेशन गोल्डन टेप चलाया. ऑपरेशन के दौरान एक-एक वॉल्व से पुर्जों को अलग किया जाने लगा. यह प्रक्रिया इतनी धीमी रही कि इसमें करीब 30 घंटे लग गए. कई कर्मचारियों को इस काम में लगाया गया. घंटों की मेहनत के बाद वॉल्व से निकाले गए सोने का वजन 61.5 किलो पाया गया. सोना तस्करी के अधिकांश मामलों में तस्कर दुबई से नई दिल्ली का रुख करते रहते हैं, लेकिन जब कस्टम अधिकारियों ने दुबई से आ रहे यात्रियों और आयात किए जाने वाले सामान पर निगरानी तेज कर दी, तो तस्करों ने अपने रास्ते बदल लिए हैं.

ये भी पढ़ें: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 20 लाख रुपए मूल्य के सोने की तस्करी करते हुए आरोपी गिरफ्तार

फ्रांसीसी महिला भी करीब 73 लाख के सोने के साथ हुई थी गिरफ्तार

अभी कुछ दिनों पहले ही इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर एक फ्रांसीसी महिला को 73.5 लाख रुपए मूल्य के सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. सीमा शुल्क के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महिला के पास से सामूहिक रूप से 1.64 किलोग्राम वजन के सोने के आभूषण और सिक्के बरामद किए गए. आरोपी महिला की पहचान लेस्ली मैरी रोज लाजीन के रूप में हुई. अधिकारी ने कहा कि वह एयर इंडिया की उड़ान से फ्रांस से आई थी. सीमा शुल्क विभाग द्वारा लाजीन के खिलाफ अवैध रूप से सोने के आयात का मामला दर्ज किया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. अधिकारी ने बताया था कि व्यक्तिगत तलाशी में उसके पास से 10 सोने की चूड़ियां, एक सोने की चेन और 65 सोने के सिक्के, जिनका कुल वजन 1,645 ग्राम था, जिनका टैरिफ मूल्य 73,48,359 रुपए था, बरामद किया गया.

ये भी पढ़ें: 1 जून से फिर मिलेगी सस्ती शराब, 25 फीसदी की छूट को असीमित करने जा रही सरकार

">
Share: