ऑनलाइन पढ़ाई और वीडियो लेक्चर के अलावा अब ज्ञान सेतु पोर्टल पर वर्चुअल लैब भी

दुर्ग। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से जहां देश-प्रदेश में लॉकडाउन बढ़ते ही जा रहा है ऐसे में तकनीकी छात्रों के लिए ज्ञान सेतु पोर्टल आनलाइन ई-लर्निंग के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है. अब पोर्टल में वर्चुअल लैब की भी सुविधा मुहैया कराई जा रही है.

Close Button

इंजीनियरिंग एवं पॉलीटेक्निक के छात्रों के लिए लॉकडाउन अवधि में ऑनलाइन स्टडी के लिए एसोसिएशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड पोलीटेक्निक कालेज टीचर्स (गजेटेड आफिसर्स) ऑफ छत्तीसगढ़ ने ज्ञान सेतु पोर्टल https://aepct.in/ लांच किया गया है, जिस पर छात्र ऑनलाइन विषयों को समझ रहे हैं.

ज्ञान सेतु पोर्टल के संबंध में एसोसिएशन के अध्यक्ष शंकर वराठे ने बताया कि इंजीनियरिंग एवं पॉलीटेक्निक के छात्रों के लिए स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय, भिलाई के पाठ्यक्रम के अनुसार अभी तक 43 विषयों के 227 नोट्स और 100 से अधिक वीडियो लेक्चर विषय विशेषज्ञों द्वारा ज्ञान सेतु पोर्टल https://aepct.in/gyansetu/noteslist अपलोड किए गए हैं, जिसे छात्र आसानी से डाउनलोड कर अध्ययन कर रहे हैं. पिछले एक सप्ताह में 6500 से अधिक छात्रों की उपस्थिति पोर्टल पर दर्ज की गई है.

उन्होंने बताया कि अब ज्ञान सेतु पोर्टल पर प्रेक्टिकल के लिए वर्चुअल लैब https://aepct.in/gyansetu/ की लिंक भी उपलब्ध कराई गई है, जिसमें अभी कुछ विषयों के प्रेक्टिकल वर्चुअल लैब से कर सकते हैं, अन्य विषयों के प्रेक्टिकल वर्चुअल लैब पर जोड़े जा रहे हैं.

ऐसे कर सकते हैं है वर्चुअल लैब में प्रेक्टिकल

विषय के अनुसार प्रेक्टिकल का चयन करें, फिर दिए गए लिंक पर क्लिक कर निर्देशानुसार सर्किट का कनेक्शन करें फिर सिमुलेशन कर रिजल्ट को सेव करके ग्राफ इत्यादि का अवलोकन करें –
http://vlabs.iitb.ac.in/vlabs-dev/vlab_bootcamp/bootcamp/Sadhya/experiments/dcmotor-field-resistance-control-iitr/round-template/experiment/simulation/main.html

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।