Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

महंगाई की मार ने पहले सड़कों पर चलना मुश्किल किया अब हवाई यात्रा भी महंगी होने जा रहा है. देश में जेट फ्यूल के रेट नई उंचाई पर है. सरकारी तेल कंपनियों ने फिर से हवाईं ईंधन के दाम बढ़ा देने का फैसला किया है. जनवरी से अब तक नौ बार हो एटीएफ कीमतों में बढ़ोतरी हो चुकी है.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज तय होती हैं, जबकि जेट फ्यूल की कीमतों में महीने की पहली और 16 तारीख को बदलाव होता है. एटीएफ महंगा होने का सीधा असर हवाई यात्रियों पर पड़ेगा. किसी भी विमानन कंपनी की परिचालन लागत में एटीएफ की हिस्सेदारी करीब 40% होती है. इसलिए एटीएफ की कीमत बढ़ने से हवाई किराया बढ़ना तय है.

ईंधन के महंगे दामों की वजह से अब हवाई किराया और महंगा हो सकता है और यात्रियों की बढ़ती संख्या में लगाम लग सकती है. विमानन कंपनियों का कहना है कि उन पर लागत दबाव बढ़ा है. एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत में लगातार इजाफा हुआ है, इसके मुकाबले किराए में बढ़ोतरी काफी कम है. फ्लेक्सी सिस्टम होने की वजह से यात्री संख्या बढ़ने के साथ ही किराए में इजाफा हो रहा है.

Also Read – LIC IPO: लिस्टिंग के साथ ही नीचे आया शेयर… बढ़ी निवेशकों की चिंता

बता दें कि फ्लेक्सी सिस्टम में जैसे -जैसे टिकट बुकिंग बढ़ती जाती है, वैसे किराया भी बढ़ता जाता है. यह सिस्टम मांग के हिसाब से टिकट कीमत को बढ़ाता है. सरकार ने साल 2022 में जनवरी से अब तक हवाई ईंधन की कीमतों में 50,938 रुपये की बढ़ोतरी की है. पिछले साढ़े चार महीने में ही हवाई ईंधन की कीमतों में 61.7 फीसदी की बढ़ोतरी की जा चुकी है. 2022 की शुरुआत में एटीएफ का मूल्‍य 72,062 रुपये प्रति किलोलीटर था, जो अब बढ़कर 1.23 लाख रुपये पहुंच गया है.

इसे भी देखे – Google Play Store से हटाए जाएंगे करीब 9 लाख एप, एक तिहाई कम हो जाएगी एप्स की संख्या

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक