क्या आप भी बना रहे हैं Honeymoon पर जाने का प्लान, तो जानिए इन 10 बेहतरीन जगहों के बारे में …

मुंबई. इन दिनों शादी का मौसम चल रहा है. शादी के बाद अक्सर लोग Honeymoon प्लान करते हैं. Honeymoon अक्सर विदेशी या रोमांटिक माने जाने वाले डेस्टिनेशन में मनाया जाता है. Honeymoon के लिए लोग सर्दियों को पहली पसंद बनाते हैं. सर्दियां में लोग छुट्टियां बिताने के लिए अपने परिवार के साथ बाहर जाते हैं.

भारत में कई ऐसा जगहों हैं जो Honeymoon और अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने का सबसे अच्छी जगह है. वर्ष के आखिर समय को मार्क करने के लिए एक आइडियल डेस्टिनेशन का सेलेक्शन करने में आपकी मदद करने के लिए, हम आपके लिए सर्दियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए 10 बेहतरीन जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं.

यहां, सर्दियों में भारत में घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगहों पर एक नजर डालें:

गुलमर्ग

उत्तर में पहाड़ी शहर एक ऐसी जगह है जिसका अपना ही जादू है और सर्दियों के आने पर ये और बढ़ जाता है. बर्फ प्रेमियों के लिए गुलमर्ग एक आइडियल जगह है. बर्फ से ढके पहाड़, जमी हुई झीलें, आइस स्कीइंग और बर्फ से जुड़ी दूसरी एक्टिविटीज इसे बर्फ का स्वर्ग बनाती हैं. एडवेंचर पसंद करने वाले कई ट्रेल्स में से एक पर ट्रेकिंग करके एड्रेनालाईन की भीड़ के लिए अपनी भूख को शांत कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – अगर आप भी जीवन में बढ़ाना चाहते हैं धन का योग, तो करें इस मंत्र का जाप और धन के स्वामी कुबेर की पूजा … 

मनाली

हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली बर्फ से ढकी एक और जगह है. ये एडवेंचर लवर्स, Honeymoon और स्नो लवर्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. रोहतांग दर्रे की बाइकिंग यात्रा, सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग, या जोगिनी जलप्रपात, मनाली तक लंबी पैदल यात्रा आपको एक यादगार अनुभव और वापस लौटने की इच्छा के साथ छोड़ देगी.

औली

नंदा देवी, नीलकंठ और माना पर्वत की शानदार चोटियों को देखना और औली में सफेद बर्फ में स्कीइंग करना आपके दिल की धड़कन को थोड़ा और बढ़ा देगा. सर्दियों में औली का दौरा आपको पूरी तरह से संतुष्टि का एक और लेवल देगा.

डलहौजी

ये हिमाचल प्रदेश का एक और हिल स्टेशन है जो आपका दिल चुरा लेगा और आपसे थोड़ा और रुकने का आग्रह करेगा. सर्दियां इस जगह का सबसे अच्छा हिस्सा लाती हैं क्योंकि दिसंबर में ट्रेकिंग के प्रति उत्साही लोगों की भीड़ देखी जाती है क्योंकि डलहौजी राष्ट्रीय हिमालयी शीतकालीन ट्रेकिंग अभियान की मेजबानी करता है.

कच्छ का रण

रेगिस्तान बहुत पसंद है? कच्छ का रण आपको हर साल आयोजित होने वाले सांस्कृतिक उत्सव ‘रण उत्सव’ का भरपूर स्वाद देगा. त्योहार पारंपरिक भोजन, प्रामाणिक हस्तशिल्प, रेगिस्तानी सफारी और स्टारगेजिंग प्रदान करता है, जो सफेद भूमि के वाइड रेंज से पूरित होता है.

इसे भी पढ़ें – ‘महाकाल’ के गर्भगृह में आज से प्रवेश शुरू, भस्मारर्ती में जारी रहेगी पाबंदी, Lalluram.Com पर जानिए नई व्यवस्था से संबंधित सभी जानकारी 

उदयपुर

पूर्व का वेनिस कहा जाता है, उदयपुर भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन हो सकता है. इस जगह का अपना आकर्षण है जो साल भर दुनिया भर से सैकड़ों हजारों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. शानदार लेक पैलेस, फतेह सागर झील, जग मंदिर, पिछोला झील और ऐसे कई मध्ययुगीन युग के चमत्कार लोगों को शहर की ओर आकर्षित करते हैं.

जैसलमेर

डेजर्ट फेस्टिवल से लेकर नेरसी म्यूजिक स्कूल, कुलधरा विलेज और सोनार किला तक, ये शानदार जगह आपको एक सांस्कृतिक यात्रा पर ले जाएगी. सबसे गर्म जगहों में से एक होने के लिए जाना जाता है, जैसलमेर का दौरा सर्दियों में किया जा सकता है क्योंकि ये इस रेगिस्तानी शहर की यात्रा के लिए आइडियल मौसम है. आप डेजर्ट कैंपिंग, ऊंट की सवारी, क्वाड बाइकिंग, टिब्बा बैशिंग, पैरासेलिंग, और बहुत कुछ जैसी एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं.

गोवा

उन लोगों के लिए जो बीचेज और नीले आसमान से प्यार करते हैं और कड़ाके की ठंड से बचना चाहते हैं, गोवा एक पलायन के लिए एकदम सही है. नीले समुद्र से लेकर रेतीले बीचेज तक, आप गोवा में गर्मियों के मौसम का आनंद ठंडे ड्रिंक्स और स्कूटर की सवारी के साथ ले सकते हैं. इसके अलावा, यात्रियों को गोवा कार्निवल, गोवा फिल्म महोत्सव और क्रिसमस पार्टियों के लिए ये जगह पसंद आ सकती है.

वायनाड

‘गॉड्स ओन कंट्री- केरल’ में स्थित, ये आपके घूमने के लिए सबसे मनोरम जगह है. दक्षिण में इस जगह की संस्कृति और इतिहास, भोजन और गर्मी लोगों में रिच है. आप शीतल ठंडी हवा के साथ प्रकृति और हरे पत्तेदार पेड़ों का आनंद ले सकते हैं, इन सबके साथ वायनाड में कई पक्षी-देखने वाले जगह और ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जो पूरे देश से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं.

मसूरी

पहाड़ों की रानी, ​​मसूरी सर्दियों में बर्फ के स्वर्ग में बदल जाती है, ये शांति और सुंदरता चाहने वाले लोगों के लिए एक परफेक्ट एस्केप है. बर्फ से ढके चीड़, ओक और देवदार के पेड़, इमारतें, सड़कें और पहाड़ इस जगह के रोमांटिक माहौल को और भी बढ़ा देते हैं. लाल टिब्बा दर्शनीय दृश्य बिंदु से, माल रोड की बर्फीली सड़क पर टहलें और कैफे में गर्म कॉफी की चुस्की लें, ये आपके साल के आखिरी समय को और भी मजेदार बना देगा.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!