जैन समाज ने प्रदेश नहीं देश में छोड़ा मानवता का छाप, सर्व-सुविधायुक्त 108 बिस्तरों का कोविड अस्पताल जनता को किया समर्पित…

जैनम कोविड-19 हॉस्पिटल में मुफ्त होगा कोरोना मरीजों का इलाज...

सत्यपाल राजपूत, रायपुर। राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के समाने जैन समाज के सहयोग से बने राज्य का सबसे बड़े, सर्व-सुविधायुक्त जैनम कोविड हॉस्पिटल का शुभारंभ प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने किया है. कोविड हॉस्पिटल को महावीर स्वामी के सिध्दांत के आधार पर मानव सेवा के लिए समर्पित कर दिया गया है. इस कोविड हॉस्पिटल में मौजूद सुविधा और फ्री तमाम सेवाओं की चर्चा सिर्फ प्रदेश में ही नहीं हो रहा बल्कि देश में जन सहयोग का एक छाप छोड़ा है.

Close Button

जैन समाज ने छोड़ा मानवता का छाप

जैनम समिति के अध्यक्ष महेंद्र धाड़ीवाल ने बताया कि जैनम कोविड हॉस्पिटल का विधिवत शुभारंभ हो गया है. आज पूज्य जैनाचार्य पद्मभूषण विजय रत्न सूरीश्वर जी मा. सा. के मंगल वचनों से और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक, सांसद सुनील सोनी समेत ZOOM के माध्यम से शुभारंभ किया है.

कोविड हॉस्पिटल में ये है व्यवस्था

जैनम कोविड हॉस्पिटल में 108 बिस्तर है, जिसमें आईसीयू में एचडीयू , वेटिलेंटर का 20 बेड, ऑक्सीजन सपोर्ट का 50 बेड, 32 जनलर बेड है, और 6 आसोलेशन बेड की व्यवस्था है, 7 डॉक्टर नियमित तौर पर तैनात रहेंगे. दो विशेषज्ञ डॉक्टर राउंड में रहेंगे. ऑनलाइन कई राज्य के विशेषज्ञ ड़ॉक्टर सेवा देंगे. डॉक्टरों के साथ 30 नर्स, 25 वार्ड वॉय, 20 सपोर्टिंग स्टाप, दो एंबुलेंस 24 घंटे तैनात हैं.

निस्वार्थ निशुल्क सेवा
महेंद्र दाड़ीवाल ने बताया कि जैनम कोविड हॉस्पिटल में सभी मरीजों के लिए दरवाजा खुले रहेंगे. यहां इलाज बस फ्री में नहीं बल्कि दवा, खाना, एंबुलेंस सेवा सभी निशुल्क रहेगा. जन सेवा के लिए जैन समाज के द्वारा हॉस्पिटल बनाया गया है. यहां व्यापार नहीं होगा, जन सेवा होगा.

हॉस्पिटल में भर्ती के ये हैं पैमाने
कोविड हॉस्पिटल के इंजार्ज डॉक्टर जयशवंत ने कहा कि यहां भर्ती के लिए पैसा नहीं लगेगा, लेकिन भर्ती के लिए हमारा मापदंड रहेगा कि जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 85 से 94 है, उन मरीजों को इलाज दिया जाएगा. मरीज के साथ परिजनों का डेली काउंसलिंग किया जाएगा.

पूर्व सीएम ने की तारीफ

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह ने कहा कि हॉस्पिटल में मौजूद व्यवस्था ने मन को गदगद कर दिया. साथ ही जैन समाज ने ये बता दिया है कि कुछ करने की इच्छा शक्ति हो मन ठान लिया हो तो कुछ भी किया जा सकता है. इसका उदाहरण जैन कोविड हॉस्पिटल सिर्फ 10 दिन में जबरदस्त तैयारी है कि एक ही जगह आईसीयू है, वेंटिलेटर है, ऑक्सीजन बेड है, जनरल बेड है, इलाज के साथ खाना दवा सभी ऩिशुल्क है, इससे तो सरकार को सीख लेने की जरूरत है.

जन सेवा में समर्पित
पूर्व मंत्री और जैनम कोविड हॉस्पिटल के मार्ग दर्शक राजेश मूणत ने कहा कि जैन समाज का पहल काबिल-ए-तारीफ है. महावीर स्वामी के संदेश सकार किया जा रहा है. जीओ और जीने दो के सिध्दांत पर इस विकट परिस्थिति में मानव सेवा के सर्व सुविधा युक्त कोविड सेंटर आज लोगों को समर्पित कर दिय़ा गया है.

स्वास्थ्य मंत्री भी कर चुके हैं तारीफ
राजधानी ही दूसरे जिलों के लिए रोड मॉडल ही नहीं है, बल्कि राजधानी वासी भी प्रदेश वासियों के लिए इस संकट के समय में रोड मॉडल है रायपुर में जैन समाज के सहयोग से जैनम भवन में 108 बिस्तर का कोविड हॉस्पिटल में शानदार व्यवस्था की है जो कोविड के इस जंग में कारगार साबित हो रहा है.

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।