80 देशों में ‘डेल्टा’ वेरिएंट की दस्तक: भारत में भी मिले 22 मामले, इन राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली। देश में डेल्टा वेरिएंट के केस मिलने से भारत सरकार सकते में आ गई है. सरकार अब इस पर पैनी नजर बनाए हुए है. विश्व में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर तेजी से बढ़ रहा है. यह वेरिएंट अब तक करीब 80 देशों में दस्तक दे चुका है. कोरोना की दूसरी लहर के कहर बरपाने के बाद देश के कई इलाकों में कोविड-19 के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस ने दस्तक दी है. इसी लेकर भारत के कई राज्यों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एडवाइजरी जारी की है.

80 देशों में पाया गया ‘डेल्टा’ वेरिएंट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना का ‘डेल्टा’ वेरिएंट 80 देशों में पाया गया है. डेल्टा प्लस वेरिएंट अभी 9 देशों में पाया गया है. भारत में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 22 मामले मिले हैं. महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश से ये मामले सामने आए हैं. इन राज्यों को हमने एडवाइजरी जारी की है.

वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन प्रभावी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत की दोनों कोरोना वैक्सीन Covishield और Covaxin ‘डेल्टा’ वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं. हालांकि ये वैक्सीन्स किस हद तक और किस अनुपात में एंटीबॉडी टाइटर्स का उत्पादन करती हैं, इसको लेकर हम जल्द ही जानकारी साझा करेंगे.

सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कल देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण हुआ राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने कल यह प्रदर्शित किया है कि अगर वैक्सीन की उपलब्धता रहे और केंद्र सरकार का सहयोग मिलता रहे तो राज्य खुद बड़े पैमाने पर टीकाकरण कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- EXCLUSIVE: सिलगेर के ग्रामीणों का आरोप, पुलिस की गोली से 9 लोगों की मौत,15-20 ग्रामीण घायल, देखिए LIVE फायरिंग का VIDEO…

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।