क्या आप जानते हैं IPL में इस धुरंधर बल्लेबाज ने जो किया है, ऐसा तो गेल, डिविलियर्स और खुद धोनी भी नहीं कर सके हैं…

स्पोर्ट्स डेस्क. आईपीएल क्रिकेट की ऐसी लीग है जिसमें दुनिया का हर क्रिकेट प्लेयर एक बार खेलने की तमन्ना रखता है, क्योंकि क्रिकेट की इस लीग में कब आप स्टार बन जाओ, आपको खुद नहीं पता, ये लीग पूरे क्रिकेट वर्ल्ड में इतना फेमस है, कि एक मैच में बेहतरीन खेल आपको स्टार बना देगा। और वैसे भी आईपीएल में तो हर दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं, लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी बन जाते हैं जिन्हें तोड़ने और बनाने में सालों लग जाते हैं। कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड अब एक बार फिर से विराट कोहली ने बना दिया है, जिसे बनाने में खुद विराट कोहली को कई साल लग गए, और अब इसे तोड़ने में किसी भी खिलाड़ी को सालों लगेंगे।

कोहली का जबरदस्त रिकॉर्ड
रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू ने अपने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 10 विकेट से हरा दिया, इस मैच में विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने शानदार साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी, मैच में कप्तान विराट कोहली ने 28 गेंद में नाबाद 48 रन की पारी खेली, अपनी इस पारी में 2 सिक्सर और 6 चौके भी लगाए, साथ में अपनी इसी पारी की बदौलत वो कारनामा कर दिया, जो आईपीएल में अबतक नहीं हो सका है, जो पहली बार ही हुआ है।

दरअसल विराट कोहली किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 48 रन की नाबाद पारी खेलकर आईपीएल के मौजूदा सीजन में अबतक 514 रन बना लिए हैं, रिकॉर्ड ये नहीं है, रिकॉर्ड तो ये है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई बल्लेबाज आईपीएल के पांच सीजन में 500 या उससे ज्यादा स्कोर बनाए, ऐसा विराट कोहली ने ही किया है, जो आईपीएल में उनका वर्ल्ड रिकॉर्ड है, कोहली ने इस मामले में डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा है, आईपीएल के मौजूदा सीजन में डेविड वॉर्नर नहीं खेल रहे हैं।

विराट कोहली ने आईपीएल में मौजूदा साल के अलावा साल 2016 में 973 रन, साल 2015 में 505 रन, साल 2013 में 634 रन, और साल 2011 में 557 रन बनाए थे।
ये तो रहा कोहली का इकलौता रिकॉर्ड जो आईपीएल इतिहास में विराट कोहली ही कर सके हैं ऐसा ना तो क्रिस गेल, ना डिविलियर्स और ना ही एम एस धोनी कर सके हैं, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में अपनी इस पारी के बदौलत विराट कोहली ने एक रिकॉर्ड और अपने नाम कर लिया है, हलांकि इस रिकॉर्ड में वो एम एस धोनी से पीछे हैं। लेकिन बाकी सबसे आगे हैं।

जानिए कोहली के एक और रिकॉर्ड के बारे में

दरअसल किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए अपने पिछले मुकाबले में विराट कोहली ने 48 रन की नाबाद पारी खेली, और बतौर कप्तान ये पारी खेली, इस पारी के साथ ही कोहली अब आईपीएल इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं, कोहली ने गौतम गंभीर को पीछे छोड़ा, लेकिन एम एस धोनी से पीछे हैं। विराट कोहली आईपीएल में बतौर कप्तान 3530 रन बना चुके हैं, गौतम गंभीर के नाम बतौर कप्तान 3518 रन दर्ज हैं, अब इस मामले में गंभीर तीसरे पोजिशन पर खिसक गए हैं, तो वहीं बतौर कप्तान एम एस धोनी के नाम 3683 रन हैं, और इसके साथ ही एम एस धोनी टॉप पर बरकरार हैं।

विज्ञापन

survey lalluram
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।