EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, लोकसभा चुनाव के लिए हो सकता है तारीखों का ऐलान

  • निर्वाचन आयोग आज दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस वार्ता के दौरान लोकसभा चुनाव के लिए कर सकता है तारीखों की घोषणा

  • लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान की संभावना

नई दिल्ली. आगामी आम चुनाव के लिए राजनीतिक दल अपनी-अपनी कमर कस चुके हैं और अब सियासी जंग के लिए आज रणभेरी बज सकती है. दरअसल रविवार को निर्वाचन आयोग की एक प्रेस वार्ता होने वाली है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि अब जब मोदी सरकार के कार्यकाल को खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं तो रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा की जा सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तारीखों की भी घोषणा करेगा.

बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 6 जून को समाप्त हो रहा है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए 5 मार्च को तारीखों का ऐलान कर दिया गया था. लोकसभा चुनाव नौ चरणों में 7 अप्रैल से 12 मई तक हुआ था और मतगणना 16 मई को हुई थी.

शनिवार की बैठक में लिया गया था फैसला

निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि अंतिम दौर की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बीते दिन शनिवार की बैठक में तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई और रविवार की प्रेस वर्ता में सभी संबंधित अधिकारियों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है.

आपको बता दें कि अभी तक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा के चुनाव अप्रैल और मई में कराए जाएंगे और मई के तीसरे हफ्ते में वोटों की गिनती होगी. लोकसभा का चुनाव सात या आठ चरणों में कराया जा सकता है. यह भी बताया गया है कि पहली वोटिंग 12 अप्रैल को उत्तर-पूर्व से हो सकती है.

पहले चरण के लिए अधिसूचना मार्च के आखिरी तक जारी की जा सकती है. यह भी जानकारी मिली है कि चुनावों की तारीखों की घोषणा होने के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी. हालांकि इन सभी कयासों का अंत रविवार को चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता के साथ ही हो सकता है.

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।