फीफा वर्ल्ड कप 2018: वर्ल्ड कप में फिर बेल्जियम पर भारी पड़ गया फ्रांस, तीसरी बार फाइनल में बनाई जगह

स्पोर्ट्स डेस्क- फीफा वर्ल्ड कप 2018 का रोमांच चरम पर पहुंच चुका है, क्योंकि अब सेमीफाइनल मुकाबले शुरू हो चुके हैं, मौजूदा वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला फ्रांस और बेल्जियम के बीच खेला गया, जैसा कि हर किसी को उम्मीद थी कि दोनों ही युवाओं से भरी हुई टीम है, दनादन गोल देखने को मिल सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, दोनों टीम लगातार गोल करने का प्रयास तो कर रहीं थीं, लेकिन गोल नहीं दाग पा रहीं थीं। पूरे मैच के दौरान एक ही गोल हुआ,  और वही गोल मैच में निर्णायक साबित हुआ। इस एक गोल के साथ ही फ्रांस तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप के  फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा।

फाइनल में फ्रांस

सेमीफाइनल में फ्रांस और बेल्जियम की टीम आमने-सामने थीं, जैसे ही मुकाबला शुरू हुआ दोनों ही टीमों ने गोल करने के प्रयास शुरू कर दिए, लेकिन सफलता किसी को नहीं मिल रही थी, पहले हाफ का मैच भी खत्म हो गया, और दोनों ही टीम कोई भी गोल नहीं कर सकीं थीं, लेकिन दूसरे हाफ का खेल जैसे ही शुरू हुआ, फ्रांस ने अपने अटैकिंग खेल से ऐसा कमाल किया, जो उसके लिए इतिहास बन गया, दरअसल यही गोल मैच का विजयी गोल भी हो गया।

फ्रांस के डिफेंडर सैमुअल उमटिटी ने मैच के 51वें मिनट में  हेडर के जरिए एक शानदार गोल करके अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। और यही एक गोल फ्रांस को फाइनल का टिकट दिलाने के लिए काफी रही। इस एक गोल के साथ ही फ्रांस की टीम 1-0 से सेमीफाइनल मुकाबला जीतने में कामयाब रही।

फ्रांस तीसरी बार फाइनल में

इस जीत के साथ ही फ्रांस ने तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है, साल 1998 में फ्रांस ने अपनी ही मेजबानी में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। फिर साल 2006 में एक बार फिर से फाइनल में पहुंची थी, जहां टीम को इटली से हार का सामना करना पड़ा था। और अब एक बार फिर से बेल्जियम को हराकर फाइनल का टिकट हासिल कर लिया।

वर्ल्ड कप में फिर बेल्जियम को हराया

फ्रांस ने फीफा वर्ल्ड कप में एक बार फिर से बेल्जियम को हरा दिया, ये तीसरी बार है, इससे पहले साल 1938 में पहले दौर के मुकाबले में फ्रांस ने बेल्जियम को हराया था, इसके बाद 1986 में तीसरे दौर के प्ले ऑफ मैच में 4-2 से बेल्जियम को हराया था।

24 मैच का अजेय क्रम टूटा

मौजूदा वर्ल्ड कप में बेल्जियम की टीम जिस तरह से खेल दिखा रही थी, और बैक टू बैक मैच जीत रही थी, उसे देखकर हर कोई यही कह रहा था बेल्जियम भी चैंपियन बनने के दावेदारों में है, लेकिन सेमीफाइनल में फ्रांस ने बेल्जियम के सपने को तोड़ दिया, इस हार के साथ ही बेल्जियम के पिछले 24 मैच से चले आ रहे अजेय क्रम का सिलसिला भी टूट गया।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।