EXCLUSIVE : प्रदेश में आरटीई की पहली लॉटरी निकली, जिनका नाम नहीं उनको दोबारा मिलेगा मौका, देखिये सूची…

सत्यपाल राजपूत, रायपुर। आरटीई के तहत निजी स्कूलों में भर्ती के लिए लॉटरी निकाली गई है. आज प्रथम चरण में 14 जिलों की लॉटरी निकाली गई है. कल यानी बुधवार को फिर 14 जिलों की लॉटरी निकाली जाएगी. कोरोना काल को देखते हुए संचालक ने ऑनलाइन लॉटरी निकाली. विभाग ने बताया कि पहले चरण के बाद भी भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगी.

Close Button

लोक शिक्षण संचालक जितेंद्र शुक्ला ने कहा कि कोरोना कॉल के प्रोटोकॉल को देखते हुए औऱ लॉटरी में पारदर्शिता बरतने के लिए संचालनालय से प्रदेश के आज 14 जिला के लॉटरी खोला गया है, और बाकी बचे 14 जिलों की लॉटरी कल खोला जाएगा. आज निकाले 14 जिलों के लाटरी में 2190 स्कूल में 26468 सीट है, जिसके लिए 27894 आवेदन आया है, जिसमें 18488 सीटों में भर्ती दी गई है. वहीं 7115 सीटों पर आबंटन नहीं हुआ है, 704 आवेदन रद्द किया गया है. इस कार्य के लिए 740 नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

पहले चरण में आज दुर्ग, कोरबा, बस्तर, कोरिया, धमतरी, कवर्धा, बलरामपुर, बेमेतरा, बालोद, कोंडागांव, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर जिले का लॉटरी निकाला गया.

जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि जिनका आवेदन रद्द हुआ वो फिर से दूसरे स्कूल के लिए आवेदन कर सकते हैं. ये पहले चरण का लॉटरी है इसके बाद आवेदन औऱ भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगा. ऑनलाईन लॉटरी से काफी समय की बचत हुई पिछले साल की बात करें तो एक माह लग गया था लेकिन अब दो से दिन में प्रक्रिया हो जाएगी. हमरा प्रयास है कि आरटीई के पूरे सीट भर जाए.

इन बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाई के लिए सरकार अब स्कूलों को सीधा भुगतान करेगी. प्रायमरी स्कूल में 7000 हजार शुल्क, 250 पुस्तक के लिए, 400 रू ड्रेस औऱ अपर प्रायमरी के लिए शुल्क 11400, पुस्तक के लिए 250, 400 रू के लिए ड्रेस के लिए निर्धारित किया गया है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।