स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का अंतिम ट्रायल शुरू, हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने लगवाया पहला डोज…

चंडीगढ़। कोरोना के जूझ रहे देश के लिए आखिरकार अच्छी खबर आ गई है. स्‍वदेशी कोविड-19 वैक्‍सीन ‘Covaxin’ का अंतिम ट्रायल शुरू हो गया है. इसका पहला डोज हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लगवाया. मंत्री विज ने तीसरे दौर के ट्रायल के लिए वालंटियर बनने स्वयं पहल की थी.

कोरोना वैक्सीन ‘Covaxin’ का ट्रायल डोज मंत्री अनिल विज को अंबाला के एक अस्‍पताल में  दिया गया. 14 दिन बाद उन्‍हें वैक्‍सीन की दूसरा डोज दिया जाएगा. इस वैक्‍सीन का कोडनेम BBV152 है. ट्रायल में सफल होने पर इस वैक्‍सीन के अगले साल की पहली तिमाही के बाद आम लोगों के लिए उपलब्‍ध होने की संभावना है.

इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वॉयरलॉजी (NIV) के साथ मिलकर तैयार किया है. इसका फेज 1 ट्रायल 15 जुलाई से शुरू हुआ था. Covaxin एक ‘इनऐक्टिवेटेड’ वैक्‍सीन है. इसकी डोज से शरीर में वायरस के खिलाफ ऐंटीबॉडीज बनती हैं. ये ऐंटीबॉडीज शरीर को कोरोना इन्‍फेक्‍शन से बचाती है.

loading...

Related Articles

loading...
Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।