Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के खिलाफ केजरीवाल सरकार की मुहिम के बारे में एक और महत्वपूर्ण घोषणा की. उन्होंने बताया कि 1 जून से दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों पर बैन लगाया जाएगा. इसके अंतर्गत पहले चरण में दिल्ली सचिवालय के कार्यालय में यूज एंड थ्रो वाले पेन और पानी की बोतलों पर बैन लगाया जाएगा, साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक से बने बैनर्स, पोस्टर्स और खाने के लिए प्रयोग होने वाली कटलरी पर भी पूर्ण रूप से बैन लगाया जाएगा. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व में पर्यावरण विभाग प्रदूषण के विरुद्ध हर उचित कदम उठा रहा है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के चारों लैंडफिल साइट स्थित दूषित भूजल पर NHRC ने केंद्र, दिल्ली सरकार और CPCB से मांगी रिपोर्ट

समर एक्शन प्लान की भी शुरुआत

दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के खिलाफ समर एक्शन प्लान की भी शुरुआत विभाग द्वारा की गई है. ऐसे में प्रदूषण को बढ़ावा देने में सिंगल यूज प्लास्टिक भी एक एहम भूमिका निभाता है. सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे प्लास्टिक के री-कांटे, स्ट्रॉ, पॉलिथिन, प्लास्टिक गिलास जो फेंक दिए जाने पर पुनः उपयोग में नहीं लाए जा सकते हैं, ऐसे में कई बार लोग इसे खत्म करने के लिए जमीन में दबा या जलाकर इसे नष्ट करने की कोशिश करते हैं, जो कि वायु, जल और भूमि के लिए गंभीर खतरा हैं. साथ ही वज़न में हलके होने के कारण कई बार यह देखा गया है कि यह इधर-उधर उड़कर आसपास की सीवेज या जल निकासी प्रणाली के चोकिंग का कारण बनता है. इससे जल जमाव की समस्याओं को भी बढ़ावा मिलता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली जिमखाना क्लब के 106 सदस्यों ने वित्तीय धोखाधड़ी का लगाया आरोप, केंद्र की ओर से गठित समिति को लिखा पत्र

सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को रोकने के लिए जागरूकता अभियान जरूरी

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को रोकने के लिए जागरूकता अभियान जरूरी है. इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि दिल्ली सचिवालय के सभी कार्यालयों में 1 जून से सिंगल यूज प्लास्टिक से उत्पादित सभी वस्तुओं को बैन किया जाएगा. एक बार ही उपयोग में आने वाले पेन और पानी की बोतलों और सिंगल यूज प्लास्टिक से बने बैनर्स, पोस्टर्स और खाने के लिए प्रयोग होने वाली कटलरी पर पूर्णतः बैन लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने एंटी ओपन बर्निंग अभियान को 13 जून तक के लिए बढ़ाया: गोपाल राय

मेटल, बांस, पेपर, मिट्टी से बनी वस्तुओं के प्रयोग पर दिया जाएगा जोर

इसके अन्य विकल्पों के बारे में जानकारी देते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि एक बार प्रयोग में आने वाली पानी की बोतलों और खाने की कटलरी की जगह अब से बांस, ग्लास , मेटल या पेपर से बनी कटलरी को प्रयोग में लाया जाएगा. सिंगल टाइम यूज पेन की जगह पुर्नप्रयोग में आने वाले जेल/बॉल या इंक पेन का प्रयोग किया जाएगा. साथ ही प्लास्टिक के बैनर्स और पोस्टर्स की जगह अब कपड़े या पेपर के बैनर्स ही बनाए जाएंगे. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को रोकने के लिए सरकार अन्य विकल्पों पर भी काम कर रही है.

">
Share: