whatsapp

प्याज के Hair Mask से बालों को बनाएं लंबा और घना, हफ्ते में बार जरूर करें इस्तेमाल …

बालों को लंबा और सुंदर बनाने के लिए हम न जाने कितने जतन करते है. महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी परिणाम सकारात्मक नहीं आते है. हालाकि, कुछ लोग आज भी पुराने नुस्खों को ज्यादा अहमियत देते हैं. दरअसल, ये नुस्खे सस्ते भी होते है और इनका दुष्परिणाम भी नहीं होता है. ऐसे ही इन्हीं में प्याज भी बेहद उपयोगी है.

सब्जी के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाला प्याज बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. इसके अलावा कई तरह की बीमारियों के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है. प्याज से बना हेयर मास्क बालों को घना और लंबा बनाने में मदद कर सकता है. आज हम आपको प्याज के हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने बालों को लंबा और घना बना सकते है. Read More – अनंग त्रयोदशी पूजन से दाम्पत्य में प्रेम की होती है वृद्धि, जानिए इस पूजा की विधि …

प्याज का रस

बालों की लंबाई को देखते हुए 3 से 4 प्याज को अच्छे से काट कर पीस लें और उसका रस निकाल लें. इस जूस को अपने स्कैल्प में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. स्कैल्प में सीधा प्याज का रस लगाना फायदेमंद है. ये आपके बालों को मजबूती देने में मदद करता है. इससे आपके स्कैल्प को नरिशमेंट मिलती हैं. साथ ही कोलेजन को बूस्ट को करने में मदद करता है.

प्याज और अंडे का हेयर मास्क

सबसे पहले एक अंडे में प्याज का रस अच्छी तरह से मिला है. इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है.

प्याज और नारियल तेल

दो चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच प्याज का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सदियों से नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है. प्याज का रस इस्तेमाल करने से बालों को बहुत फायदा पहुंचता है. आप नारियल तेल का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं. ये बालों को नरिश करने में मदद करता है और स्कैल्प में आसानी एब्जॉर्ब हो जाता है. Read More – World Most Expensive Potato : 50 हजार रुपए किलो बिकता है ये आलू, जानिए क्या है इसमें ऐसा खास …

नींबू और प्याज

प्याज का रस निकाल कर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. इस से भी आपके बाल घने होंगे.

प्याज के रस और शहद

आधा कप प्याज के रस के साथ एक चम्मच शहद अच्छे से मिला लें. इसे स्कैल्प से लेकर बालों के अंत तक अच्छे से लगा लें. कुछ मिनटों के लिए इसे अच्छे से मसाज करें. इसे हटाने के लिए माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें और बालों को कंडीशन भी कर लें. इसे हफ्ते में एक बार करें. शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हेयर डैमेज रोकने में मदद करता है. इससे आपकी स्कैल्प और बाल दोनों हेल्दी रहते हैं. शहद एक नेचुरल हेयर कंडीशनर की तरह भी काम करता है. शहद बालों के झड़ने को भी रोकता है.

Related Articles

Back to top button