कोरोना की वजह से प्रापर्टी के बिजनेस का बुरा हाल, 80 फीसदी घटी मकानों की बिक्री

दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से देश के तमाम बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। अब रियल स्टेट सेक्टर को कोरोना ने बुरी तरह से तहस नहस कर दिया है।
दरअसल कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण अप्रैल-जून, 2020 के दौरान मकानों की बिक्री 83 फीसदी घट गई। इस दौरान सिर्फ 2,100 यूनिट मकान ही देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बेचे गए। जबकि 2019 की इसी अवधि में दिल्ली-एनसीआर में कुल 12,640 मकान बिके थे। इससे पता चलता है कि देश की राजधानी में कोरोना के चलते बुरी तरह से रियल स्टेट सेक्टर तबाह हो गया है।
रियल स्टेट सेक्टर में काम करने वाली फर्म एनारॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल से जून की अवधि में सात बड़े शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), पुणे, बंगलूरू, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता में मकानों की बिक्री 81 फीसदी घटकर 12,740 इकाई रह गई है। जबकि 2019 में इसी पीरियड में इन शहरों में कुल 68,600 मकान बिके थे। इतना ही नहीं अब नए मकानों के लॉन्च में भी 98 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल से जून में ज्यादातर समय लॉकडाउन रहने के कारण मकानों की बिक्री मेंं भारी गिरावट दर्ज की गई।
loading...

Related Articles

loading...
Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।