इस कंपनी के शेयर ने 1 महीने में निवेशकों के पैसे किए 3 गुना …

रायपुर. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयर बाजार में शानदार लिस्टिंग के बाद से भी शेयर में तेजी बनी हुई है. 320 रुपये के इश्यू प्राइस वाला शेयर बीएसई पर असज 982 रुपये के भाव पर पहुंच गए. यानी इश्यू प्राइस से 3 गुना से भी ज्यादा. या कह सकते हैं कि 207 फीसदी के करीब रिटर्न. 982 रुपये के भाव शेयर के लिए रिकॉर्ड हाई है. हालांकि कारोबार के अंत में शेयर 932 रुपये पर बंद हुआ है. इस लिहाज से देखें तो अगर किसी ने आईपीओ में 1 लाख रुपये लगाए होंगे तो 1 महीने में उसका पैसा बढ़कर 3 लाख हो गया होगा.

14 अक्टूबर को शेयर बाजार में IRCTC की शानदार लिस्टिंग हुई थी और यह 101 फीसदी प्रीमियम पर 644 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ. यानी अपने इश्यू प्राइस से दोगुने पर भी ज्यादा. वहीं उसी दिन बाजार बंद होने पर शेयर का भाव करीब 729 रुपये पर पहुंच गया. आईपीओ का इश्यू प्राइस 315-320 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था.

आईआरसीटीसी का मार्केट कैप (एमकैप) बुधवार को 15,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. वहीं इंट्राडे में यह 15000 करोड़ से ज्यादा हो गया था. न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जा रही निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ने इस साल अक्टूबर तक 70 लाख रुपये का मुनाफा कमाया, जबकि टिकटों की बिक्री से उसने 3.70 करोड़ रुपये की कमाई की.

साल 2019 में प्राइमरी मार्केट का प्रदर्शन बेहतर रहा है. इस साल लिस्ट होने वाली ज्यादातर कंपनियां अपने इश्यू प्राइस से 191 फीसदी तक बढ़कर कारोबार कर रही हैं. IRCTC के पहले 11 आईपीओ इस साल आए हैं, जिसमें से 9 के शेयर इश्यू प्राइस से बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं. इनमें indiamart इंटरमहेश लि. इश्यू प्राइस से 105 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा है. मेट्रोपॉलिस हेल्थकेयर, MSTC, एंबेसी आफिस, RVNL, चालेट होटल्स, Xelpmoc और एफल इंडिया में भी अच्छी बढ़त है.

अपने Instagram अकाउंट में बनाए TikTok जैसे Video… जाने कैसे इस्तेमाल करें ये नया फीचर

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।