whatsapp

आश्चर्य किंतु सत्यः चेहरे पर इतने बाल कभी नहीं देखें होंगे, दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है बंदरों जैसे चेहरे वाले ललित, पढ़िए पूरी खबर

सुशील खरे, रतलाम। जिले में 17 साल के ललित पाटीदार के बंदरों जैसा चेहरा आपने पहले कभी नहीं देखें होंगे। उसके चेहरे पर लंबे लंबे इतने बाल है शक्ल बंदरों जैसी लगती है। ये बाल उसके चेहरे पर जन्म से ही है और परिजनों ने कई चिकित्सकों को दिखाया, सबने इसे लाइलाज बीमारी बताया। थक हारकर परिजनों ने अब सब कुछ ईश्वर पर छोड़ दिया है।

लंबे लबें बाल और चेहरे वाले किशोर मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के नांदलेट गांव का है। इनके पिता बकटलाल पाटीदार कृषक है। ललित 5 भाई- बहनों में इकलौता है। 17 साल का ललित गांव के सरकारी स्कूल में कक्षा 12 वीं का छात्र है। स्कूल के साथी छात्र उसे बचपन से ऐसा ही देखते आ रहे हैं।

बताया जाता है कि बचपन में ललित को बाल हनुमान का रूप मानकर गांव वाले उसकी पूजा भी करते थे। चेहरे पर बाल होने की वजह से ललित को खाना खाने में परेशानी होती है। बाल मुंह में आ जाते हैं। डॉक्टरों द्वारा उसकी बीमारी का फिलहाल कोई इलाज नहीं बताया है। बड़ोदा के एक डॉक्टर द्वारा 21 साल का होने के बाद प्लास्टिक सर्जरी की बात कही है। ललित 21 साल पूरा होने का इंतजार कर रहा है। ललित अब एक सफल यूटूबर बनना चाहता है। इसके लिए वह लगातार जुटा हुआ है।

ललित पाटीदार यूं तो अन्य सामान्य बच्चों की तरह खेलना, खाना और दिनचर्या भी नियमित है, मगर दिखता बहुत ही अलग है। ललित के पूरे शहर पर बड़े-बड़े बाल हैं। पूरा चेहरा घने बालों से ढंका हुआ है। यह किसी दवा का रिएक्शन या अन्य किसी वजह से नहीं बल्कि ललित जन्म से ही ऐसा है। ललित के जन्म के समय तो सामान्य था, मगर कुछ दिन बाद ही इसके चेहरे पर बाल उगने शुरू हो गए थे, जिन्हें देख परिवार के लोग चिंतित हो गए थे। सालों तक परिवार ने ललित का इलाज भी करवाया, लेकिन उसके शरीर से बालों की समस्या दूर नहीं हुई है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button