whatsapp

Rajasthani Kadhi : राजस्थानी कढ़ी का स्वाद होता है लाजवाब, आप भी जरूर करें ट्राई …

कढ़ी का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है, और शायद ही ऐसे लोग होंगे जिनको कढ़ी पसंद नहीं आती होगी. राजस्थानी कढ़ी से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. भारत के लगभग सभी राज्यों में कढ़ी बनती है, लेकिन हर राज्य में बनने वाली कढ़ी का स्वाद बदल जाता है.

एक तरफ जहां गुजराती कढ़ी हल्की खट्टी-मीठी होती है तो वहीं दूसरी तरफ पंजाबी कढ़ी में सब्जियों का इस्तेमाल भी होता है. लेकिन क्या आपने कभी राजस्थानी कढ़ी का स्वाद चखा है? अगर नहीं तो यहां हम आपके लिए लाए हैं, राजस्थानी कढ़ी की रेसिपी, जिसे बनाना आसान है और स्वाद में भी यह लाजवाब है. Read More – सर्दियों में बुजुर्ग बार-बार जाते हैं Toilet, तो करें ये उपाय, नहीं होगी उनकी नींद खराब …

सामग्री

खट्टा दही – 1 कप
बेसन – 1/4 कप
राई – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
मेथी दाना – 1/2 टी स्पून
हींग – 1/4 टी स्पून
सूखी लाल मिर्च – 2
हल्दी –  1/2 टी स्पून
कुटी हुई हरी मिर्च
हरा धनिया – सजाने के लिए
देसी घी – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

विधि

  1. राजस्थानी कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में खट्टी दही डालें (अगर आपका दही खट्टा नहीं होगा तो कढ़ी का स्वाद अच्छा नहीं आएगा).
  2. अब इसमें बेसन डालें और इसे मथनी की मदद से अच्छी तरह तब तक मथें जब तक की बेसन की गठान दूर ना हो जाएं. Read More – Shalabhasan Benifits : शरीर को ऑल राउंड स्ट्रेच और रिलैक्स करे शलभासन, जानिए इस आसन की विधि और इसके फायदे …
  3. इसके बाद इसमें पानी मिलाएं और फिर 5 मिनट तक मथें. इस दही और बेसन के मिक्सचर में मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं और 5 मिनट के लिए रख दें.
  4. अब एक बड़ी कड़ाही लें. इसे मीडियम आंच पर गर्म करें, जब कढाई गर्म हो जाए को इसमें घी डालें और फिर उसमें राई, मेथी दाना, सूखी लाल मिर्च और हींग डालकर भूनें.
  5. अब बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर मिलाएं. मसालों के भुनने के बाद इसमें दही-बेसन से तैयार किया गया मिश्रण डालें और करछी की मदद से कम से कम 10 मिनट तक चलाते रहें जब तक की कढ़ी में अच्छे से उबाल ना आने लगे.
  6. कढ़ी को 15 से 20 मिनट तक पकाएं और जब ये अच्छे से पक जाए तो इसे गैस से उतार कर धनिया पत्ती डालकर सर्व करें. आप इसमें पकौड़े भी मिला सकते हैं जो इसके स्वाद को बढ़ा देगा.

Related Articles

Back to top button