फीफा वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जानिए 2026 की मेजबानी कौन करेगा?

फीफा वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जानिए 2026 की मेजबानी कौन करेगा?

स्पोर्ट्स डेस्क- फीफा वर्ल्ड कप 2018 का आयोजन रूस में हो रहा है, लेकिन फीफा वर्ल्ड कप 2026 की मेजबानी कोई एक देश नहीं करेगा, बल्कि साल 2026 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी संयुक्त तौर पर अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा ने हासिल कर ली है।

यहां हुआ फैसला

मास्को में आयोजित 68वीं फीफा कांग्रेस सम्मेलन में आज इसका फैसला हुआ, दरअसल अमेरिका, मैक्सिको, और कनाडा ने संयुक्त तौर पर साल 2026 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए  दावेदारी पेश की थी, और इस दावेदारी के दौरान जब वोटिंग हुई तो उसमें मोरक्को को हराया।  कांग्रेस सम्मेलन में 200 से अधिक नेशनल फुटबॉल संघों ने मतदान किया, जहां अमेरिका, मैक्सिको, और कनाडा की संयुक्त दावेदारी  को 134 वोट मिले, मोरक्को को 65 वोट मिले।

ऐसा पहली बार हुआ है

फीफा के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जहां तीन देशों को संयुक्त तौर पर वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजबानी का कार्यभार सौंपा गया है। अमेरिकी फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कार्लोस कोरडेरियो ने कहा ये अद्वितीय है, और उत्तरी अमेरिका में फुटबॉल जगत के लिए बहुत बड़ा पल है।

जानिए कहां कितने मैच होंगे ?

 अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा फीफा वर्ल्ड कप 2026 की संयुक्त मेजबानी करने जा रहे हैं। जहां टूर्नामेंट में 32 टीम के बजाए, 48 टीमें हिस्सा लेंगी, इस टूर्नामेंट में 80 में से 60 मैच अमेरिका में खेले जाएंगे, वहीं कनाडा और मैक्सिको में 10-10 मैच खेले जाएंगे, अमेरिका में क्वार्टर फाइनल मैच भी खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला न्यू जर्सी के मेट लाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा, जो नेशनल फुटबॉल लीग की टीम न्यूयॉर्क गैंट्स और न्यूयॉर्क जेंट्स का होम ग्राउंड है।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।