छग में फिर बने दो विश्व रिकार्ड, पर विश्वसनीयता पर उठे सवाल

भिलाई. जिले के जयंती स्टेडियम में आज फिर 2 विश्व रिकार्ड बनाया गया है. भिलाई स्टील प्लांट की पटरी पर दौड़ने वाली रेल की पेंटिंग पर यह कीर्तिमान बना है. भिलाई के लगभग 4 हजार बच्चों ने सेल की रेल पर पेंटिंग की. जिसको लेकर एक ही थीम पर पेंटिंग बनाने का रिकार्ड बनाया गया. तो वही दूसरी ओर 3 हजार से अधिक लोगों ने स्वच्छता में शपथ लिया. उसके नाम पर भी एक विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया.

यह कीर्तिमान देने वाली संस्था का नाम गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड है. जिसने अब तक छत्तीसगढ़ में 31 विश्व रिकार्ड प्रदान किया है. लेकिन बीते दिनों एक आयोजन में विश्व रिकार्ड देने के नाम पर इस संस्था पर सवाल उठने लगे है.

जिस गोल्डन बुक के एशिया हेड ने दुर्ग में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह सहित कई मंत्री और विधायकों की उपस्थिति में महिलाओं द्वारा किए गए सुवा नृत्य का विश्व रिकॉर्ड बन जाने घोषणा की थी और रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट सीएम व सरोज पाण्डेय को सौंपा था. लेकिन अब उसी गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड के एशिया हेड मनीष विश्नोई सुवा नृत्य का नाम गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज नहीं होने की बात कही है और जो सर्टिफिकेट दिया गया है उसे प्रोविजनल बताया है.

 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।