आपके कुत्ते ने खुले में किया शौच तो 11 दिसंबर से आपको मिलेगी सजा, ये अंजाम भुगतने रहे तैयार…

रायपुर. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के तहत खुले में शौच करने वाले व्यक्ति पर जुर्माना लगाने के बाद निगम प्रशासन ने ऐसे लोगों पर भी जुर्माना लगाने का फैसला किया है जो अपने पालतू कुत्तों को खुले में शौच कराने ले जाते हैं. वहीं, शहर भर में घूम रहे आवारा कुत्तों को लेकर नगर निगम ने किसी कार्रवाई का खुलासा नहीं किया है.

इस नियम को 11 दिसंबर के बाद ही निगम के सभी जोनों में लागू किया जाएगा. फिलहाल निगम प्रशासन ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की तैयारी के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. साफ-सफाई के साथ खुले में शौच करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. निगम अमले द्वारा खुले शौच और पेशाब करने वालों पर सांकेतिक रूप से जुर्माना भी वसूला जा रहा है.

  • सुबह 5 बजे से अफसरों की ड्यूटी
    राजधानी रायपुर पिछली बार रैंकिंग में फिसड्डी होने के बाद इस बार नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव निरंजन दास ने पिछले दिनों समीक्षा बैठक में निगम अधिकारियों की जमकर फटकार लगाई है. इस दौरान उन्होंने निगम अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि यदि राजधानी की रैंकिंग में सुधार नहीं हुआ, तो कार्रवाई के लिए तैयार रहना. जिस भी केटेगरी में कम अंक मिले के उससे संबंधित कार्य देखने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सचिव की फटकार के बाद निगम प्रशासन ने जोनों में तैनात जोन कमिश्नर, कार्यपालन अभियंता, सब इंजीनियर, राजस्व निरीक्षकों से लेकर स्वास्थ्य विभाग के पूरे अमले की वार्डों की साफ-सफाई की मॉनिटरिंग की ड्यूटी लगाई है. कुछ अधिकारियों की ड्यूटी सुबह पांच बजे से ही लगाई गई है, ताकि सफाई कार्य में लगे ठेकेदार किसी प्रकार की लापरवाही करें.

  • खुले में शौच करने पर ये जुर्माना
    निगम प्रशासन ने स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है. बुधवार को जोन जोन 6 द्वारा जनजागरण अभियान के तहत स्वच्छ भारत मिशन में नागरिको को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाने रिंग रोड के पास वालराइटिंग करवाई. जिसमें लिखा है कि खुले में शौच, पेशाब करने एवं कूड़ा डालने पर प्रतिबंध होने एवं पहली बार खुले में शौच, खुले में पेशाब करने, खुले में कूड़ा डालने पर 50-50 रुपए, द्वितीय बार 100-100 रुपए, तृतीय बार 500-500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

नगर निगम रायपुर के स्वच्छता मॉनिटर हरेंद्र साहू ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच और पेशाब करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. जुर्माने की राशि भी तय है. अब ऐसे लोगों पर भी जुर्माना लगाया जाएग, जो लोग अपने पालतू कुत्तों को खुले में शौच कराने ले जाते हैं. 11 दिसम्बर के बाद इस पर अभियान चलाकर सभी जोनों द्वारा कार्रवाई शुरू की जाएगी.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।