रायपुर. स्वच्छता रैंकिंग में छत्तीसगढ़ के बड़े शहरों ने तो धमाल मचाया ही साथ ही छोटे शहरों ने भी खूब कमाल दिखाया है. टॉप-200 शहरों में राज्य के 168 शहरों का नाम शुमार हुआ है.  नेहरू स्टेडियम इंदौर में स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजे घोषित किए गए एवं देश के स्वच्छता में अग्रणी राज्यों व शहरों के नामों की घोषणा की गई. नगरीय प्रशासन विभाग की टीम को प्रधानमंत्री ने पुरस्कार दिया. नगर पालिक निगम अंबिकापुर को इनोवेटिव प्रैक्टिस एवं सिटीजन फीडबैक हेतु कांकेर जिले के छोटे से शहर नरहरपुर को भी पुरस्कार मिला है.

इस समारोह में जब मेरिट लिस्ट की घोषणा की गई तो नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल काफी खुश नजर आए एवं समारोह में मौजूद विभागीय सचिव डॉ. रोहित यादव एवं संचालक निरंजन दास को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह अत्यंत गर्व का विषय है कि के प्रदेश के सभी शहरों ने राष्ट्रीय/जोनल रैंकिंग में टॉप 200 शहरों में स्थान अर्जित किया है।
प्रथम स्थान अंबिकापुर ने एवं द्वितीय स्थान बिलासपुर ने प्राप्त किया.

इस अवसर पर बिलासपुर आयुक्त सौमिल रंजन चौबे एवं अंबिकापुर आयुक्त सूर्य किरण अग्रवाल ने निगम की जनता एवं जनप्रतिनिधियों को आभार व्यक्त किया। छोटे शहरों में बीरगांव ने प्रथम एवं सरायपाली ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। बता दें कि विभाग द्वारा संचालित देश की सबसे बड़ी कचरा प्रबंधन की परियोजना “मिशन क्लीन सिटी” का क्रियान्वयन निकायों द्वारा रिकार्ड समय सीमा में पूर्ण किया गया जिससे लगभग 9000 गरीब महिलाओ को रोजगार प्राप्त हुआ.

2 अक्टूबर 2017 को लक्ष्य से दो वर्ष पूर्व ही समस्त 168 शहर खुले में शौच मुक्त घोषित हुए, शहरो के शौचालय गूगल मैप में आये, शौचालय में दिव्यांगों एवं बुजुर्गो हेतु रैंप, कमोड, हैंडरेल लगाए गए। प्रदेश में स्वच्छता के प्रयासों और सर्वेक्षण में ओवरऑल परफॉरमेंस के आधार पर छत्तीसगढ़ देश के अन्य बड़े राज्यों को पछाड़ते हुए स्वच्छता की दौड़ में तीसरे स्थान पर रहा।

इस अवार्ड को राज्य की बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है क्योंकि छत्तीसगढ़ ने मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल आदि सभी बड़े राज्यों को शहरी स्वच्छता में पछाड़ दिया। प्रथम स्थान पर झारखंड और दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र रहा।

छत्तीसगढ़ के शहरो की रैंकिंग हेतु क्लिक करे –http://citycaptainclean.org/allrank.aspx

भारत देश के समस्त शहरो की रैंकिंग हेतु यहां क्लिक करें- https://www.swachhsurvekshan2018.org/

स्वच्छता अभियान की तस्वीर देखने के लिए यहां क्लिक करें –http://citycaptainclean.org/gallery.aspx