रायपुर. आगामी विधानसभा निर्वाचन में उपयोग होने वाले ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएटी मशीनों का विशेष प्रदर्शन मंगलवार को कवर्धा कलेक्टे्रट में लगाया गया. राजनीतिक दल के कार्यकर्ता व लोगों ने इसमें सहभागी भी बने.

ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएटी मशीनों का विशेष प्रदर्शन में मौजूद मास्टर ट्रेनर ने बताया कि यदि कोई मतदाता यह कहता है कि उन्होंने जिस व्यक्ति को मतदान किया वह व्हीव्हीपीएटी मशीन में नहीं दिखाया. तो लिखित शिकायत के आधार पर अधिकारियों की बीच इसकी जांच की जाएगी. यदि मामला गलत पाया जाता है तो उक्त मतदाता को गिरफ्तार किया जाएगा. इस पर प्रदर्शन में पहुंचे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मोहम्मद अकबर ने सीधा सवाल किया कि यदि जांच में मतदाता सही पाया जाता है क्या पीठासीन अधिकारी पर कार्रवाई क्यों नहीं होगी ? उन्होंने कहा कि एक पीठासीन अधिकारी कई ट्रेनिंग और मशीनों की जांच करने के बाद मतदान बूथ में पहुंचते है, ऐसे में यदि कोई गड़बड़ी किसी भी बूथ में मिलती है तो इसमें पीठासीन अधिकारी को क्यों न दोषी माना जाए ?

अकबर का आरोप, कोटवार से अधिकारी नहीं करवा रहे मुनादी

मतदान में उपयोग होने वाले ईव्हीएम, व्हीव्हीपीएटी मशीनों का प्रदर्शन अधिक से अधिक मतदान केन्द्रों, हाट-बाजारों में कराने और मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए होर्डिंग्स, बैनर, रैली आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना है, इसके अलावा गांव-गांव में कोटवारों के माध्यम से भी ग्रामीणों को इन मशीनों से मतदान करने की जानकारी दी जानी है. लेकिन कांग्रेस नेता महोम्मद अकबर का आरोप है कि अधिकारी गांवों में कोटवारों मुनादी नहीं करवा रहे है, वे बिना किसी पूर्व सूचना के गांव में पहुंच रहे है और कुछ ग्रामीणों को ही इसकी जानकारी देकर उनसे हस्ताक्षर करवाकर रवाना हो जा रहे है.

गांव के सरपंच ने भी की शिकायत

इस दौरान ग्राम पंचायत छापरी के सरपंच ने भी अपनी शिकायत दर्ज कराई कि मतदाता सूची में इस बार कई गांवों के मतदाताओं के नाम एक साथ दर्शाएं गए है. जबकि इससे पहले अलग-अलग गांवों के मतदाताओं के नाम थे. यह मामला मतदान केंद्र 106 का है.