Dussehra 2024: दशहरा का न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि ​विश्व में जहां-जहां हिंदू रहते हैं, वे इस पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. यह पर्व विजयादशमी भी कहलाता है, क्योंकि भगवान राम ने रावण पर विजय प्राप्त की थी. दशहरा के दिन दान करने का भी विधान है. इस दिन दिन स्नान-ध्यान के बाद विधिपूर्वक भगवान राम की पूजा की जाती है और गरीबों व जरूरमंदों को दान दिया जाता है. आईए जानते हैं दान के विधान को.

Dussehra 2024: दशहरा के दिन कर लें ये  उपाय

1- रोगों से मुक्ति के लिए दशहरा के दिन सुंदरकांड का पाठ करें. एक नारियल लेकर हनुमान चालीसा का दोहा ‘नासे रोग हरे सब पीरा, जपत निरंतर हनुमान बीरा’ पढ़कर रोगी के सिर के ऊपर सात बार घुमाएं. इसके बाद नारियल को रावण दहन में फेंक दें. मान्यता है कि ऐसा करने से रावण के साथ बीमारियों का भी अंत हो जाता है.

2- व्यापार-कारोबार में उन्नति पाने के लिए इस दिन पीले वस्त्र में नारियल, मिठाई, जनेऊ रखकर ब्राह्मण को दान करें. इससे मंद पड़े व्यापार में फायदा होगा.  आर्थिक लाभ होगा. कारोबार में तरक्की के रास्ते खुल जाएंगे.

3- यदि आपकी कुंडली में शनि की साढ़े साती या ढैय्या है तो इससे राहत पाने के लिए दशहरे के दिन शमी पेड़ के नीचे तिल तेल के 11 दीएं जलाएं. प्रार्थना करें. इससे शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से राहत  मिलेगी.

4- यदि आपको कारोबार में नुकसान हो रहा है या अन्य प्रकार से धन की हानि हो रही है तो दशहरे के दिन किसी भी मंदिर में झाड़ू का दान करें. इससे आर्थिक परेशानी खत्म होगी.  दान शाम को करें. मां लक्ष्मी का ध्यान करें.

5- इस दिन गुप्त दान का भी विधान है. इस दिन गुप्त तरीके सें किसी ब्राह्मण या किसी असहाय को अन्न, वस्त्र या धन का दान करें. इससे आपकी दरिद्रता समाप्त तो होगी ही, घर से कलह भी खत्म हो जाएगा. शांति का वास होगा. अगर, आपके घर के आस-पास रावण दहन हो रहा है तो इसमें भाग लें. इससे आपके अंदर बुराइयों को समाप्त करने की भावना पैदा होगी.